क्या बंद होंगे 2 हजार के नोट ? जारी होंगे 1 हजार के नोट ? सोशल मीडिया में वायरल

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में बताई सत्यता

नई दिल्ली (एजेंसी). क्या बंद हो जायेंगे 2 हजार के नोट ? क्या फिर जारी होंगे 1 हजार के नोट ? ये सवाल हर किसी की जुबान पर आ रहा हैं. क्योंकि सोशल मीडिया में ये बात बड़ी तेजी से वायरल हो रही हैं. इसे सुनकर हर कोई हैरान हो रहा हैं. और सभी इस बात की सच्चाई जानना छह रहे हैं. यह मामला आज संसद तक पहुंच गया और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस बारे में राज्यसभा में स्थिति स्पष्ट की. पढ़ें क्या हैं ये पूरा मामला और क्या है इस खबर की सत्यता :-

यह भी पढ़ें :

शहर का संग्राम 2019 : भाजपा ने रायपुर के लिए बनाई चुनाव प्रबंधन समिति

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है कि 31 दिसंबर के बाद 2000 रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं. वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि दो हजार रुपये का नोट बंद हो जाएंगे और उसके बदल फिर 1000 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :

NRC के विरोध में छत्तीसगढ़ कांग्रेस का धरना प्रदर्शन 11 को रायपुर में

क्या सच में 2000 रुपये के नोट बंद हो रहे हैं? यह मामला संसद तक पहुंच गया और आखिर में सरकार को इस पर सफाई देनी पड़ी है. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में बताया कि 2000 रुपये के नोट को बंद करने का कोई इरादा नहीं है.

यह भी पढ़ें :

निर्भया दोषी की दलील – प्रदूषित हवा-पानी से मर रहे लोग, फिर फांसी क्यों?

अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया में चल रही खबर को अफवाह बताया. उन्होंने कहा कि जिस तरह से बाजार में 2000 रुपये के नोट मौजूदा समय में चल रहे हैं, आगे भी चलते रहेंगे. उन्होंने कहा कि 2000 रुपये के नोट को बंद करने की अभी कोई जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें :

रायपुर में दिन दहाड़े दो युवतियों की हत्या, पुलिस की टीम मौके पर

अनुराग ठाकुर के बयान से साफ हो गया है कि सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं, यह केवल अफवाह है. इसके साथ ही इस खबर की भी पुष्टि हो गई कि हाल के दिनों में 2000 रुपये का नोट बंद नहीं हो रहा है और न ही 1 हजार रुपये का नोट मार्केट में आने जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

हरियाणा : कम नंबर आने पर प्राचार्या ने छह बच्चों का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया

इसके अलावा करेंसी सर्कुलेशल के सवाल पर वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सदन को बताया है कि मार्च, 2019 तक करंसी सर्कुलेशन 21 लाख करोड़ को पार कर गया है. इससे पहले मार्च 2018 में यह आंकड़ा करीब 18 लाख करोड़ था. वहीं मार्च 2017 में करंसी सर्कुलेशन करीब 13 लाख करोड़ था. जबकि नोटबंदी से ठीक पहले मार्च 2016 में इकोनॉमी में करंसी सर्कुलेशन करीब 16.41 लाख करोड़ था.

यह भी पढ़ें :

नागरिकता बिल पर उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी विरोध, नहीं खुली दुकानें, परीक्षा स्थगित

Related Articles