नागरिकता कानून : यूपी में हिंसक प्रदर्शन जारी, 1000 से ज्यादा FIR, 100 से ज्यादा गिरफ्तार

लखनऊ (एजेंसी). नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन के खिलाफ शासन ने कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. जानकारी के अनुसार प्रदर्शनों के बाद अब तक 113 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जानकारी के अनुसार मऊ में 157 नामजद और 1042 अज्ञात पर एफआईआर दर्ज की गई है. मऊ में 19 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनमें से 9 पर रासुका लगाने की तैयारी है. वहीं लखनऊ में 5 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले भी 4 लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

यह भी पढ़ें :

Infosys को टैक्स चोरी करने पर भरना पड़ेगा 56 करोड़ का जुर्माना

उधर बाराबंकी में 40 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई, हरदोई में 14 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है. इसी तरह से संत कबीर नगर में 15 नामजद, 25 अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. प्रतापगढ़ में एआईएमआईएम के 5 नेता जेल भेजे गए. वहीं आगरा में 5, मथुरा में 38, पीलीभीत में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें :

निर्भया : दोषियों की फांसी की तारीख पर फैसला टला, अगली सुनवाई 7 जनवरी को

अपर पुलिस महानिदेशक आशुतोष पांडेय के अनुसार अगले आदेश तक मऊ शहर के सभी मदरसे और स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और शहरी इलाके की दुकानें भी फिलहाल बंद हैं. उन्होंने बताया कि जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है और रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैण्ड पर भी सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

यह भी पढ़ें :

INDvWI : दूसरे वन-डे में विंडीज ने जीता टॉस, भारत की पहले बल्लेबाजी

गौरतलब है कि सोमवार शाम मऊ जिले में संशोधित नागरिकता कानून और जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ स्थानीय लोगों ने उग्र प्रदर्शन करते हुए दक्षिण टोला थाने को आग के हवाले करने की कोशिश की थी. उपद्रवियों ने थाने के कम्‍प्‍यूटर कक्ष में जबरदस्त तोड़फोड़ की थी.

यह भी पढ़ें :

2008 जयपुर सीरियल ब्लास्ट : 11 साल बाद 4 आरोपियों को कोर्ट ने दोषी करार किया, एक बरी

Related Articles