देश में लगातार 17वें दिन बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए- क्या है नया दाम?

नई दिल्ली(एजेंसी): देश की जनता को फिलहाल पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलती नहीं दिख रही है. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार 23 जून को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 0.20 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 0.55 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.40 रुपये प्रति लीटर हो गई. यह लगातार 17वां दिन है जब तेल कीमतें बढ़ी हैं.

सोमवार को पेट्रोल के दाम में 33 पैसे और डीजल के दाम में 58 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था. इस वृद्धि के बाद खुदरा दाम रिकार्ड ऊंचाई पर जा पहुंचा है.

तेल कंपनियां देशभर में एक साथ दाम बढ़ाती हैं लेकिन राज्यों में इन पर अलग दर से लगने वाले बिक्री कर मूल्य वर्धित कर (वैट) की वजह से खुदरा दाम अलग-अलग होते हैं. पिछले 17 दिनों से दोनों ईंधनों के खुदरा दाम में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान पेट्रोल के दाम में कुल मिलाकर 8.5 रुपये और डीजल के दाम में 10.01 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

अप्रैल 2002 में पेट्रोल, डीजल के दाम नियंत्रणमुक्त किये जाने के बाद किसी एक पखवाड़े में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. तेल कंपनियों ने अप्रैल 2002 में पेट्रोल, डीजल के दाम में हर पखवाड़े बदलाव करने की शुरुआत की थी. ये दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में होने वाले उतार चढ़ाव के अनुरूप किये जाते हैं. उसके बाद से किसी एक पखवाड़े में इनके दाम में यह सबसे बड़ी वृद्धि हुई है.

Related Articles