दिल्ली में 100 रुपए किलो तक पहुंचा प्याज, सरकार कर रही आयात करने पर विचार

नई दिल्ली (एजेंसी). सब्जियों के बढ़ते दामों से आम जनता को फिलहाल राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. राजधानी दिल्ली में प्याज़ 100 रुपए किलो तक बिक रहा है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में दो दिन पहले प्याज का थोक भाव 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था. खुदरा में लोग 100 रुपये प्रति किलो प्याज खरीद रहे हैं. प्याज के बढ़ते दामों के बाद केंद्र सरकार ने प्याज आयात करने का फैसला लिया है.

एक दिन पहले केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि प्याज आपूर्ति जल्द ही विदेशों से आरंभ होने वाली है, जिसके बाद कीमतें नियंत्रण में रहेंगी. आजादपुर ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि बुधवार को मंडी में प्याज की आवक करीब 1,700 टन थी, जोकि दो दिन पहले 1,000 टन से भी कम हो गई थी. कारोबारियों ने बताया है कि सस्ता प्याज आएगा तो खुदरा भाव भी कम हो जाएगा.

बता दें कि भारत में प्याज की किल्लत की वजह बेमौसम बरसात है. राजस्थान, महाराष्ट्र में हुई बेमौसम बरसात के कारण प्याज की आवक कम हो गई है. भारत प्याज की आपूर्ति में कमी को दूर करने के लिए अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान से आयात करने पर विचार कर रहा है.

Related Articles