तमिलनाडु: 7 साल के बच्चे के मुंह से डॉक्टरों ने निकाले 526 दांत

चेन्नई (एजेंसी)। अगर आपसे पूछा जाए कि आपके मुंह में कितने दांत हैं तो आप झट से कहेंगे 32…लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक बच्चे के मुंह से 526 दांत पाए गए हैं तो आप पहले शायद इसपर यकीन न करें। दरअसल तमिलनाडु के एक 7 साल के बच्चे के मुंह में 526 दांत पाए जाने का मामला सामने आया है। ये सुनकर कोई भी चौंक जाएगा, लेकिन इस पर यकीन करना होगा।

डॉक्टरों ने बताया कि उस बच्चे को ‘कम्पाउंड कम्पॉजिट ओडोन्टोमा’ नाम की बीमारी है। इस बीमारी की वजह से उसके दाहिने जबड़े में सूजन आ गई थी। उसे इलाज के लिए साथ अस्पताल में लाया गया था।

अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी. सेंथिलनाथन ने बुधवार को कहा, “बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया। बाद में जब उसे ज्यादा तकलीफ हुई और अस्पताल लाया गया तो हमने उसके दाहिने जबड़े का एक्स-रे और सीटी-स्कैन किया। इसमें पता चला कि उसके मुंह में में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत हैं।”

पी. सेंथिलनाथन ने आगे कहा, “एक्स-रे और सीटी-स्कैन के बाद फैसला लिया गया कि सर्जरी की जाएगी और हमने सर्जरी की। इस, सर्जरी में मुंह से कुल छोटे-बड़े 526 दांत निकाले।”

Related Articles