जेपी नड्डा बने भाजपा के राष्ट्रिय अध्यक्ष, देखें विडियो

भाजपा की ताकतवर तिकड़ी के रूप में उभरे हैं मोदी, शाह और नड्डा

नई दिल्ली (एजेंसी/ अविरल समाचार). भाजपा (BJP) के राष्ट्रिय अध्यक्ष (National President) के रूप में आज जेपी नड्डा (JP Nadda) की ताजपोशी हो गई. वे निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए. नड्डा अब अमित शाह (Amit Shah) की जगह लेंगे. इस दौड़ में भाजपा के कई दिग्गज नेता शामिल थे पर शीर्ष नेतृतव ने इन भरोसा जताया हैं. नड्डा भाजपा के साथ संघ के भी करीब हैं. वे अमित शाह के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बने थे. इस अवसर पर भाजपा के तमाम दिग्गज नेता मौजूद थे. छत्तीसगढ़ से भी राष्ट्रिय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह (Dr. Raman Singh) सहित कोर कमेटी के सदस्य इस क्षण के साक्षी बने.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ शासन ने बड़े पैमाने पर किया IAS अधिकारीयों का ट्रांसफर, देखें सूचि

नड्डा ने संभाला भाजपा अध्यक्ष का पद देखें विडियो

यह भी पढ़ें :

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कtrong>भया दोषी पवन की नाबालिग होने की याचिका

जगत प्रकाश नड्डा एक परिचय

मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखने वाले जेपी नड्डा का जन्म बिहार की राजधानी पटना में 2 दिसंबर 1960 को हुआ था. नड्डा 16 साल की उम्र में जेपी आंदोलन से जुड़ गए थे. इसके बाद सीधे छात्र राजनीति से जुड़ गए. 1982 में उन्हें उनकी पैतृक जमीन हिमाचल में विद्यार्थी परिषद का प्रचारक बनाकर भेजा गया. वहां छात्रों के बीच नड्डा ने ऐसी लोकप्रियता हासिल कर ली थी कि उनके नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार एबीवीपी ने जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें :

छग : मुख्यमंत्री ने कृषि एवं जलसंसाधन विभाग के बजट प्रस्तावों पर किया विचार-विमर्श

1989 में जेपी नड्डा ABVP के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बने. 1991 में बीजेपी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने. 1993 में वे हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गए और 1994 से लेकर 1998 तक राज्य विधानसभा में पार्टी के नेता रहे. 1998 में ही उन्हें स्वास्थ्य और संसदीय मामलों का मंत्री बनाया गया. 2007 में उन्होंने एक बार फिर जीत हासिल की. इस बार उन्हें वन पर्यावरण मंत्री बनाया गया.

यह भी पढ़ें :

केरल : मस्जिद में हुई हिंदू रीति-रिवाजों से शादी, जोड़े ने पेश की सामाजिक सौहार्द की मिसाल

2010 में उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया. 2012 में नड्डा का करियर ग्राफ एक बार फिर चढ़ा और वे राज्यसभा में आ गए. 2014 में उन्हें बीजेपी संसदीय समिति का सचिव नियुक्त किया गया. 2014 में कैबिनेट पुनर्गठन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बनाया.

यह भी पढ़ें :

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने पर सुप्रीम कोर्ट ने भेजा योगी सरकार को नोटिस

Related Articles