छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे पार्षद प्रत्याशी

छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव 2019 : नामांकन और खर्च की प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

यह भी पढ़ें :

रायपुर पी रहा हैं शुद्ध पानी, देश में 5वें नंबर पर

रायपुर (अविरल समाचार). छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग (CEO Chhattisgarh) नगरीय निकाय चुनाव की कुछ प्रक्रिया को ऑनलाइन (On Line) करने जा रहा हैं. इसमें नामांकन (Nomination) के साथ-साथ खर्च की जानकारी भी अब उम्मीदवार ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने इस आशय की जानकारी डिप्टी कलेक्टर और 54 मास्टर ट्रेनर की बैठक में दी. इस प्रक्रिया से उम्मीदवारों और उनके अभिकर्ता को बार-बार निर्वाचन दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में पहली बार इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

लगातार गिर रहें सोना-चांदी के भाव

इस सुविधा के बार में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन जमा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा पर निर्वाचन आयोग काम पूरा हो चुका है। यह व्यवस्था लागू होने के बाद उम्मीदवारों को फार्म खरीदने के लिए कलेक्टोरेट कार्यालय नहीं आना होगा। आयोग की वेबसाइट पर नामांकन फार्म होगा। इसे ऑनलाइन जमा करने के बाद इसके प्रिंट को जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें :

INDvBAN : भारत ने 130 और पारी से जीत दर्ज की

ऑनलाइन नामांकन करने से अधिकारियों को स्कूटनी में सुविधा मिलेगी। एक बार फार्म को चेक करने के बाद जब उम्मीदवार फार्म जमा करने पहुंचेगा, तो उसे कमियों के बारे में बता दिया जाएगा। इसे ठीक करके उम्मीदवार नामांकन निरस्त होने से बच सकता है। इसके साथ ही उम्मीदवारों की भीड़ भी निर्वाचन कार्यालय में नजर नहीं आएगी,उम्मीदवारों को वेबसाइट पर दस्तावेजों की सभी जानकारी दी जाएगी। जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के साथ खर्च के ब्यौरे के लिए ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी। उम्मीदवार नामांकन जमा करने के लिए आवश्यक सर्टिफिकेट के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन ने एक ओर जहां इवीएम मशीन से चुनाव न कराने का फैसला लिया हैं वहीँ राज्य निर्वाचन आयोग निर्वाचन प्रक्रिया के कुछ भाग को ऑनलाइन करने जा रहा हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव 2019 : कैसे मिलेगा कांग्रेस का टिकट ?

Related Articles

Comments are closed.