छग : रायपुर एयरपोर्ट में छत्तीसगढ़ी में अनाउंसमेंट की मांग, अमित जोगी ने दिया 10 दिन का अल्टीमेटम

यह भी पढ़ें :

महाराष्ट्र : देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ समन जारी

रायपुर . राजभाषा दिवस के दिन जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (JCCJ) (जे) अध्यक्ष अमित जोगी ने स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में छत्तीसगढ़ी भाषा में उद्घोषणा करने और छत्तीसगढ़ी में साइनेज लगाने की माँग की है. जोगी ने एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश सहाय को पत्र के माध्यम से 10 दिनों का अल्टिमेटम दिया है. और कहा है कि यदि मांग पूरी नहीं की गई, तो जनता कांग्रेस उग्र आंदोलन करेगा.

यह भी पढ़ें :

छग : रायपुर में तीन दिवसीय डेंटल कांफ्रेंस हुआ आरंभ, विदेशों से आए विशेषज्ञों ने व्यक्त किए अपने विचार

जेसीसी-जे प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने एय़रपोर्ट डॉयरेक्टर को पत्र लिखते हुए कहा है कि जैसा की आपको ज्ञात होगा छत्तीसगढ़ी भाषा को राजभाषा का दर्जा प्राप्त है और आज 28 नवंबर को हमारा प्रदेश छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस मना रहा है. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर वर्तमान में छत्तीसगढ़ का एकमात्र संचालित एयरपोर्ट है जहाँ से बड़ी संख्या में यात्री विभिन्न शहरों की हवाई यात्रा करते हैं. आजकल विमान कंपनियों में प्रतिस्पर्धा के कारण हवाई किराया नियंत्रण में आने और लोगों की खर्च करने की क्षमता बढ़ने के कारण सामान्य लोग भी अब हवाई यात्रा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

IPL में ज्यादा से ज्यादा भारतीय कोच होने चाहिए – राहुल द्रविड़

लेकिन बहुत ही दुःख की बात है कि रायपुर एयरपोर्ट पर आज भी सभी उद्घोषणा केवल अंग्रेजी और हिंदी में ही होती है. वहां मौजूद सभी साइनेज भी केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ही हैं. इसके विपरीत रायपुर रेलवे स्टेशन में बहुत समय से छत्तीसगढ़ी भाषा में अनिवार्य रूप से उद्घोषणा होती है.

यह भी पढ़ें :

उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण से ही विवाद शुरू, अव्यवस्था और शपथ में नेताओं का नाम लेने से नाराज हुए राज्यपाल

छत्तीसगढ़ी भाषा को प्रोत्साहन देने तथा एयरपोर्ट में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आपसे अनुरोध है कि स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर में छत्तीसगढ़ी भाषा में भी अनिवार्य रूप से उद्घोषणा करवाएं. साथ ही एयरपोर्ट में मौजूद सभी साइनेज को छत्तीसगढ़ी भाषा में भी लगवाएं. आशा है आप इसमें त्वरित कार्यवाही करेंगे. यदि 10 दिनों के भीतर इस पर कार्यवाही नहीं होती है तो जनहित और छत्तीसगढ़ी भाषा के सम्मान को देखते हुए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) उग्र आंदोलन करने को बाध्य होगी. जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी एयरपोर्ट डायरेक्टर की होगी.

यह भी पढ़ें :

कानूनी पेंच में फंसी कंगना की ‘Thalaivi’, जयललीता के परिवार ने लगाया छवि खराब करने का आरोप

Related Articles

Comments are closed.