चीन के विदेश मंत्री ने की लद्दाख में सेना के पीछे हटने की पुष्टि, कहा-तनाव घटाने के लिए उठाए जा रहे हैं कदम

नई दिल्ली(एजेंसी): लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद से ही दोनों देशों को बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. अब हालांकि चीन की सेना पीछे हट गई है. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन ने 1.5 से 2 किमी तक अपने टैंट पीछे कर लिए हैं. इसको लेकर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान का बयान छापा है. ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक झाओ लिजायान ने कहा है कि चीन और भारत के बीच तीसरे कमांडर स्तर की वार्ता हुई और अब तनाव को घटाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं.

बता दें कि चीन का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब पेइचिंग ने भारत के चौतरफा दबाव के आगे झुकते हुए गलवान घाटी में संघर्ष वाली जगह से 1.5 किलोमीटर अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है.

इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बातचीत की. यह बातचीत वीडियो कॉल के जरिए रविवार को हुई. न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बातचीत सौहार्दपूर्ण रही. डोभाल और वांग यी के बीच क्षेत्र में शांति बनाए रखने भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए एक साथ काम करने को लेकर बातचीत हुई. दोनों के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन की सेना गलवान घाटी के कुछ हिस्सों से तंबू हटाते और पीछे हटती दिखी है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने का यह पहला संकेत है.

Related Articles