चीन के ये मशहूर ऐप नहीं हुए हैं बैन, नए फोन में आने वाले ऐप्स को लेकर भी सवाल कायम

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत सरकार ने सोमवार को TikTok, Shareit समेत चीन के 59 ऐप बैन कर दिए हैं. सरकार के फैसले के बाद यह सभी 59 ऐप भारत में डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. सरकार ने बैन किए गए ऐप को प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से हटाने का आदेश दे दिया है. हालांकि सरकार ने चीन के सभी ऐप को बैन नहीं किया है. अभी भी चीन की कंपनियों के ऐप प्ले स्टोर पर डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्ध हैं.

Payment ऐप में चीन की कंपनी अलीबाबा की हिस्सेदारी है. इस ऐप को बैन नहीं किया गया है. इसके अलावा चीन के जो ऐप बैन नहीं हुए हैं उनकी लिस्ट हम आपको बता रहे हैं.

PUBG Mobile

PUBG Lite

MV Master

AliExpress

TurboVPN

App Lock by DoMobile

भारत की स्मार्टफोन मार्केट पर 70 फीसदी कब्जा चीन के मोबाइल कंपनियों का है. जब कोई नया फोन आप लेते हैं तो उसमें आपको पहले से ही कई ऐप्स मौजूद मिलते हैं. इन ऐप्स को बोल्ट वेयर ऐप्स के नाम से जाना जाता है और उनमें से कई ऐप्स ऐसे होते हैं जिन्हें आप डिलीट भी नहीं कर रहे हैं.

सरकार ने जो ऐप बैन किए है उनमें Mi Community भी शामिल है. यह ऐप शाओमी के स्मार्टफोन में पहले से डाउनलोड होता है. ये तो साफ है कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा. लेकिन अभी इस पर सफाई आना बाकी है कि जिन फोन में ये ऐप मौजूद है उनमें यह चलता रहेगा या बंद हो जाएगा.

इसके अलावा एंड्रायड स्मार्टफोन में कंपनियां प्ले स्टोर के अलावा ऐप डाउनलोड करने के और विकल्प भी देती है. उदाहरण के तौर पर समझे तो सैमसंग के स्मार्टफोन में गैलेक्सी स्टोर आता है. इस स्टोर पर स्टोरी लिखे जाने तक टिक टॉक जैसे बैन किए गए ऐप डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्ध थे. इतना ही नहीं शाओमी अपने स्मार्टफोन में GetApp का विकल्प देती है वहां भी स्टोरी लिखे जाने तक बैन किए गए ऐप डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं.

Related Articles