चीन और नेपाल से सीमा विवाद के बीच अब भूटान ने भारत के लिए खड़ी की मुश्किल, पानी रोका

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत के इन दिनों अपने पड़ोसी देशों के साथ रिश्तें कुछ ठीक नहीं दिख रहे हैं. एक तरफ चीन से सीमा विवाद चल रहा है तो उधर नेपाल से नक्शा विवाद. अब पड़ोसी देश भूटान ने एक नई समस्या खड़ी कर दी है. भूटान ने अपने देश से भारत आने वाले पानी को रोक दिया है.

अचानक पानी रोके जाने की वजह से असम के बक्सा जिले के किसान काफी परेशान हैं और गुस्से में हैं. बक्सा जिले के नाराज किसानों ने सोमवार को प्रदर्शन भी किया. सिविल सोसायटी के लोगों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया. इस दौरान कई घंटों तक रोंगिया-भूटान रोड पर जाम लगा रहा. किसान केंद्र सरकार से इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने की मांग कर रहे हैं.

बक्शा जिले में करीब 25 गांवों के 6000 से ज्यादा किसान खेती के लिए भूटान से आने वाले पानी पर ही निर्भर हैं. साल 1953 से यहां के किसान भूटान से आने वाले से अपने खेतों की सिंचाई करते रहे हैं.

कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से भूटान सरकार ने बॉर्डर सील कर रखा है, बाहर से देश के अंदर किसी व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं है. बताया जा रहा है इसी वजह से ही अब भूटान ने भारतीय किसानों को उसके यहां से निकलने वाली नदियों का पानी इस्तेमाल करने पर भी रोक लगा दी है. कुछ महीने पहले भूटान ने भारत से पर्यटक के तौर पर आने वाले लोगों से हर दिन एक हजार रुपये से ज्यादा फीस लेने का फैसला किया था.

Related Articles