घाटी में मिले चार और संक्रमित, जम्मू-कश्मीर में कुल मरीजों की संख्या हुई 75

नई दिल्ली(एजेंसी) :प्रदेश में कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने का सिलसिला जारी है। आज यानी कि शुक्रवार को जम्मू में एक और कश्मीर संभाग में कोरोना वायरस के चार और संक्रमित मिलने से प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 75 हो गई है। जबकि लद्दाख में करीब दो हफ्ते बाद एक नया मामला सामने आया। कश्मीर संभाग में गुरुवार को पहले संक्रमित मरीज को पूरी तरह से ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी गई। जम्मू-कश्मीर में अब तक कोरोना वायरस  के 73 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। जीएमसी जम्मू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एक डॉक्टर के पॉजिटिव होने के बाद संक्रमित हुए परिवार के तीन अन्य सदस्यों को बुधवार की देर रात जीएमसी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए गुरुवार को माइक्रोबायोलॉजी विभाग के 25 सदस्यों के सैंपल लिए गए, जिनकी रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। इस बीच कश्मीर में क्वारंटीन अवधि पूरी कर चुके 324 और लोगों को गुरुवार को घर भेजा गया।

इनमें ज्यादातर बांग्लादेश में पढ़ रहे हैं। विभिन्न केंद्रों में अब भी 12 सौ से अधिक लोग क्वारंटीन हैं। श्रीनगर के छत्ताबल और उधमपुर जिले के रामनगर के सात इलाकों को रेड जोन घोषित किया गया है। गुरुवार को भी लखनपुर से लद्दाख तक लॉकडाउन रहा।

जम्मू कश्मीर में गुरुवार को 636 संदिग्ध मरीजों को निगरानी में लिया गया। अब तक संदिग्ध मामलों के संपर्क में आए 17,677 यात्री और व्यक्ति निगरानी में  लिए जा चुके हैं। संदिग्ध मरीजों का आना जारी है। इसमें 10,694 को होम क्वारंटीन, 65 को अस्पताल आइसोलेशन, 622 को अस्पताल क्वारंटीन, 4109 को होम सर्विलांस पर रखा गया है। 2187 लोगों ने 28 दिन की सर्विलांस अवधि को पूरा कर लिया है। कुल 1084 मामलों में 1010 के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

उधर, दिल्ली की निजामुद्दीन दरगाह पर तब्लीगी जमात के जलसे में शामिल लोगों की पूरे जम्मू-कश्मीर में तलाश और तेज कर दी गई है। अब तक पूरे प्रदेश से 309 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। सबसे ज्यादा 169 लोग बारामुला जिले में चिह्नित हुए हैं। जम्मू के 10 रोहिंग्याओं समेत 35 को क्वारंटीन किया गया है। इसके साथ ही राजोरी में 33, पुंछ में 23, उधमपुर में 35 व कठुआ में आठ लोगों को चिह्नित किया गया है।

ये सभी लोग या तो तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शरीक हुए या फिर जमात में शामिल होने वालों के संपर्क में आए हैं। बारामुला व कुपवाड़ा में यात्रा इतिहास छिपाने पर पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। सभी लोगों को आगे आकर यात्रा इतिहास बताने को कहा गया है। पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आने वाले 2000 लोगों की अब तक शिनाख्त की गई है।

Related Articles