गोल्ड रेट नई ऊंचाई पर, जानें क्या रहा आज सोने-चांदी का भाव

नई दिल्ली(एजेंसी): कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए और राहत पैकेज जारी होने की उम्मीदों ने सोने की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंचा दी है. एमसीएक्स में अगस्त के फ्यूचर सौदे के तहत सोने की कीमत 0.1 फीसदी उछल कर 48,333 रुपये प्रति दस ग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई. हालांकि चांदी की कीमत गिर गई. फ्यूचर सौदे में यह 0.14 फीसदी गिर कर 48,716 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर की कीमत 0.2 फीसदी चढ़ कर 1769.59 डॉलर ( प्रति औंस)  पर पहुंच गई. इससे पहले के सत्र में इसने 1773 डॉलर के स्तर को छुआ था. यह 2012 के बाद सबसे बड़ा स्तर था. अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर में भी 0.4 फीसदी का इजाफा हुआ और यह बढ़ कर 1789.20 डॉलर पर पहुंच गया. भारतीय बाजार में गोल्ड  की कीमत इस साल अब तक 24 फीसदी बढ़ चुकी है. वहीं पिछले साल इसकी कीमत 25 फीसदी बढ़ी थी.

अमेरिका में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने लिए वहां और राहत पैकेजों का ऐलान हो सकता है. अंतरराष्ट्रीय  बाजार में सोने की कीमतों को इस वजह से भी मजबूती मिल रही है. दरअसल चीन और अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण के दूसरे दौर ने आर्थिक अनिश्चितता बढ़ा दी है. इससे अमेरिकी बाजार में गोल्ड की कीमतों थोड़ी तेजी दिखी. लॉकडाउन की वजह से शेयर बाजार को लगे झटके ने भी निवेशकों का गोल्ड की ओर रुझान बढ़ाया था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब तक आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह जोर नहीं पकड़ेंगी तब तक निवेशकों की गोल्ड में होल्डिंग नहीं घटेगी. भारत में जो आर्थिक हालात हैं उसकी वजह से रिटेल बाजार में सोने की कीमत में उछाल आ रही है. आने वाले दिनों में सोने और चांदी में थोड़ा उछाल देखने के मिल सकता है.

Related Articles

1 Comment

Avarage Rating:
  • 0 / 10

Comments are closed.