गुजरात : राज्य सरकार ने सीएम के लिए खरीदा 191 करोड़ का विमान

नई दिल्ली (एजेंसी). गुजरात में भाजपा सरकार ने आखिरकार पांच सालों बाद मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसे अन्य गणमान्य व्यक्तियों के उपयोग के लिए 191 करोड़ रुपये का एक नया विमान खरीदा है। विमान को खरीदने के लिए औपचारिक प्रक्रिया पांच साल पहले ही शुरू कर दी गई थी, लेकिन विलंब आने के कारण यह पूरी नहीं हो पाई। इस महीने के तीसरे हफ्ते में ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान को सरकार को सौंप दिया जाएगा। यह सात हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है। इस खास विमान का प्रयोग मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत राज्य के राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री करेंगे। इस विमान को दो सप्ताह के भीतर गुजरात सरकार को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद राज्य के सभी तीनों गणमान्य व्यक्ति इस विमान का प्रयोग अपने दौरों के लिए कर सकेंगे।

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम के दौरों के लिए अभी ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान का प्रयोग किया जा रहा है, जो कम दूरी के लिए उपयोगी होता है। उन्होंने बताया कि लंबी यात्रा के लिए राज्य के गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे से भी ज्यदा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी। इसलिए नए विमान को खरीदा गया है। साथ ही पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। वह लंबी दूरी की यात्रा सक्षम नहीं है।

सीएम के वर्तमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान को 2500 किलोमीटर दूरी तय करने में पांच घंटे का समय लगता है, जबकि बोम्बार्डियर विमान महज तीन घंटों में ही गंतव्य स्थान पहुंच जाएगा। इसके पीछे की वजह इसके री फ्यूलिंग की समस्या का ना होना है। उन्होंने बताया कि इस विमान को कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतरे हैं।

Related Articles