गुजरात बोर्ड 12वीं रिजल्ट (आर्ट्स &कॉमर्स स्ट्रीम) जल्द ही होगा जारी, ऐसे करें चेक

गुजरात : गुजरात सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन बोर्ड (जीएसईबी) जल्द ही कक्षा 12वीं (हायर सकेंड्री) के जनरल स्ट्रीम अर्थात आर्ट्स और कॉमर्स संकाय के रिजल्ट (GSEB HSC General Stream Result 2020) की घोषणा करेगा. यह रिजल्ट गुजरात बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा. गुजरात बोर्ड हायर सकेंड्री जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स और कॉमर्स रिजल्ट) का परीणाम घोषित होने के बाद सभी स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट- gseb.org के माध्यम से चेक कर सकते हैं.

विदित हो कि कुछ ही दिनों पहले गुजरात बोर्ड ने कक्षा 12वीं की साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट की घोषणा की थी. इस परीक्षा में कुल 71.34%  स्टूडेंट्स पास हुए थे. गुजरात बोर्ड के 12वीं साइंस स्ट्रीम में कुल 1,16,643 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण करवाया था जिसमें से कुल 1,16,494 छात्र- छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए थे. इस परीक्षा में लड़कों का प्रदर्शन लड़कियों की तुलना में बेहतर रहा है. इसमें जहाँ 71.69% लड़के उत्तीर्ण हुए है तो वहीँ लड़कियों का पास प्रतिशत 70.85 प्रतिशत रहा है. गुजरात बोर्ड के कुल 36 स्कूलों का रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा है. जबकि 68 स्कूलों में 10% से कम स्टूडेंट्स पास हुए.

गुजरात बोर्ड (जीएसईबी एचएससी) 12वीं परीक्षा जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स, कॉमर्स व वोकेश्नल) में 73.27% प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. जबकि जीएसईबी एचएससी साइंस स्ट्रीम की परीक्षा में 71.9% प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे.

सबसे पहले गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट org को लॉग इन करें

उसके बाद होम पेज पर “General Stream Result 2020” पर क्लिक करें.

मांगी गई डिटेल्स को भर कर सबमिट करें.

सबमिट करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट शो हो जायेगा.

यहाँ से रिजल्ट को चेक कर सकते हैं तथा प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

Related Articles