गलत सूचनाओं पर लगाम लगाने WhatsApp ने उठाया ये कदम, पढ़ें क्या ?

नई दिल्ली(एजेंसी): WhatsApp कोविड -19 अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठाया है. WhatsApp एक चैट में फ्रिक्वेंटली भेजने वाले मैसेज को सीमित कर रहा है. अक्सर व्हाट्सएप फ्रिक्वेंटली भेजे गए मैसेज को पांच लोगों को भेजने का ऑप्शन देता है. वहीं अब अब ये ऐप ऐसे फीचर पर काम कर रहा है. जिसमें यूजर्स को फॉरवर्ड किए गए मैसेज को वेरिफाई कर सकेगें.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया फोन, सोनिया गांधी ने दिए 5 सुझाव, पढ़ें क्या ?

WhatsApp फॉरवर्ड किए गए मैसेजेस के लिए नया तरीका लेकर आ रहा है जिससे गलत सूचनाओं पर काफी हद तक लगाम लगेगी. नए अपडेट के तहत अब एक बार में एक यूजर को ही कोई भी मैसेज भेज पाएंगे. फ्रिक्वेंटली भेजे गए मैसेज व्हाट्सएप पर डबल टिक के साथ इंडिकेट होंगे. इससे पहले यूजर एक मैसेज को एक साथ पांच लोगों को भेज सकते थे. व्हाट्सएप के मुताबिक ऐसा करने के बाद फ्रिक्वेंटली मैसेजेस भेजने वाले लोगों में 25 फीसदी तक कमी आई है.

यह भी पढ़ें :-

राज्य सरकारों के अनुरोध पर लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है मोदी सरकार, ANI के हवाले से खबर

WhatsApp एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिसके तहत यूजर्स वेब पर मैसेजेस को वेरिफाई कर सकेंगे. इन मैसेजेस मैग्नीफाइंग ग्लास आइकन के जरिए उसे वेरिफाई करने का ऑप्शन मिलेगा. अभी ये फीचर व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है और जल्द ही यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

यह भी देखें :-

सनी लियोन का बोल्ड फोटो शूट सोशल मीडिया में मचा रहा धूम, देखें फोटो

व्हाट्सएप ने कहा कि ऐप का ये नया अपडेट कोरोना वायरस को लेकर फैल रही गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए किया गया है. व्हाट्सएप ने अपने कोरोनोवायरस सूचना केंद्र का भी शुभारंभ किया और फैक्ट चैंकिंग सर्विस के लिए एक मिलियन डॉलर दान दिया है. कंपनी ने कोविड -19 व्हाट्सएप चैटबॉट को लॉन्च करने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी की है.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में शराब दुकान, बार, रेस्टोरेंट अब 14 अप्रेल तक बंद

Related Articles