गगनयान के लिए ISRO ने 4 अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया, रूस में जल्द शुरू होगी ट्रेनिंग

नई दिल्ली (एजेंसी). इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (ISRO) यानी इसरो ने साल के पहले ही दिन तीन बड़ी घोषणाएं कर दीं. इसरो चीफ के सिवान ने प्रेस कॉन्फेंस कर चंद्रयान-3, गगनयान प्रोजेक्ट और नए स्पेस पोर्ट के बारे में जानकारियां दी. सिवान ने बताया, केंद्र सरकार ने चंद्रयान-3 को मंजूरी दे दी है. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इसरो ने गगनयान के लिए अंतरिक्ष यात्रियों का भी चयन कर लिया है.

यह भी पढ़ें :

नव वर्ष : शनि का गोचर 2020, पढ़ें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

उन्होंने बताया, “हमनें गगनयान प्रोजेक्ट पर काफी प्रगति की है और काफी काम हो भी चुका है. इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों की चयन प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. गगनयान प्रोजेक्ट के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया है. उनकी ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है और आगे की ट्रेनिंग जनवरी के तीसरे हफ्ते से रूस में शुरू होगी.

यह भी पढ़ें :

राजस्थान : कोटा के अस्पताल में नौ और नवजातों की हुई मौत, कुल आंकड़ा 100 पहुंचा

बता दें कि, भारत ने गगनयान मिशन पर सहयोग के लिए रूस और फ्रांस के साथ करार किया है. इसके साथ ही के सिवान ने खुशी जताते हुए बताया, “चंद्रयान-3 को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है और इसकी सभी प्रक्रिया सही से चल रही हैं.इसरो प्रमुख ने कहा, “चंद्रयान-3 का पैटर्न चंद्रयान-2 की ही तरह है. चंद्रयान-2 में ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर प्रारूप था. इन सब का पहले ही इस्तेमाल हो चुका है.” इसके अलावा के सिवान ने एक और स्पेस पोर्ट खोले जाने के बारे में भी बताया.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : महापौर, अध्यक्ष प्रत्याशी चयन कांग्रेस आगे, भाजपा, वेट एंड वॉच

उन्होंने कहा, “दूसरे स्पेस पोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण हो चुका है. ये स्पेस पोर्ट तमिलनाडू के तूतीकोरेन जिले में होगा.” आपको बता दें कि इससे पहले देश में एक मात्र स्पेस पोर्ट था, जो कि आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित है. वहीं अब दूसरा स्पेस पोर्ट तमिलनाडू के तूतीकोरेन में जल्द खुलने जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

पीएम मोदी ने पाकिस्तान को छोड़ सभी पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को दी नए साल की शुभकामनाएं

Related Articles

Comments are closed.