क्लीन एयर कैंपेन, 30 फीसदी प्रदुषण घटाने का लक्ष्य

नई दिल्ली (एजेंसी).  नई दिल्ली, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, सूरत, जयपुर जैसे स्मार्ट सिटी समेत देश के 102 शहरों में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने क्लीन एयर कैंपेन शुरू किया है। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। कैंपेन के तहत साल 2024 तक पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में 20 से 30 फीसदी तक की कमी लाने का लक्ष्य रखा गया है।

केंद्र ने कैंपेन चलाने के लिए जिन शहरों को चुना है उनमें 43 स्मार्ट सिटी भी शामिल हैं जहाँ से योजना की शुरूआत होगी और फिर अन्य 102 शहरों तक उनका विस्तार होगा। सभी शहरों के लिए खास कार्ययोजना बनाई जाएगी, ताकि वहां प्रदूषण के स्तर में कमी लाई जा सके। प्रदूषण के प्रति जागरूकता फैलाना इस कैंपेन का ख़ास हिस्सा है।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों, स्थानीय निकायों और अन्य हितधारकों को साथ लेकर प्रदूषण के कारकों पर फोकस किया जाएगा। दिल्ली में चल रही तेज हवा बढ़ते प्रदूषण के लिए किलर बनी हुई है। इसकी वजह से गुरुवार को भी एक्यूआई खराब की श्रेणी में ही रहा 292 दर्ज किया गया। दिल्ली के अलावा फरीदाबाद में 236, गाजियाबाद में 298, ग्रेटर नोएडा में 291, नोएडा में 290 दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *