कोरोना वायरस : आइसोलेशन वार्ड में तब्दील हुई 24 कोच की ट्रेन, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली(एजेंसी) : कोरोना वायरस Coronavirus (Covid-19)  महामारी से लड़ने को भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक सराहनीय कार्य किया है। विभाग की ओर से 24 कोच की ट्रेन को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है, देखिए तस्वीरें।

यह भी पढ़ें :-

SBI का ग्राहकों को तोहफा, टर्म लोन माफ, ब्याज दर में भी कटौती

जगाधरी वर्कशॉप के मुख्य कारखाना प्रबंधक सुधांशु पंवार ने बताया कि सैनिटेशन के बारे में डब्लूएचओ के निर्देशों के अनुसार, काम के निष्पादन से पहले और बाद में परिवर्तित होने वाले डिब्बों को साफ किया जाता है। उक्त कार्य को करने के लिए बुक किए गए कर्मचारियों को सैनिटाइज किया जा रहा है और उन्हें पूरी देखभाल किट दी गई है। प्रत्येक कोच में 10 आइसोलेशन वार्ड हैं। 415 वाट की बाहरी विद्युत आपूर्ति का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें :-

लॉकडाउन : क्या हुआ जब दूध के टैंकर में मिले इंसान

यह भी पढ़ें :-

देखें वीडियो, जब अनुष्का शर्मा ने किया पति विराट कोहली का हेयरकट

आइसोलेशन वार्ड की मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं- टॉयलेट पैन को बंद करके दो शौचालय को बाथरूम में परिवर्तित करना, हाथ धोने व स्नान आदि का प्रावधान, प्रत्येक बाथरूम में एक बाल्टी और मग, रोगी पक्ष के मध्य बर्थ को हटाना, प्लाईवुड द्वारा डिब्बे के निचले हिस्से को बंद करना, डिब्बे को अलग करने के लिए गलियारे की तरफ से विभाजन का प्रावधान, प्रत्येक डिब्बे में 4 नंबर बोतल धारकों का प्रावधान, चिकित्सा उपकरणों के लिए प्रत्येक डिब्बे में 220 वाट के विद्युत बिंदुओं का प्रावधान, प्रत्येक डिब्बे में हवा के पर्दे का प्रावधान।

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : अब आप नहीं कर पाएंगे आवश्यक सेवाओं से इंकार, लगा एस्मा, देखें आदेश

इसके अतिरिक्त उपयोग के अनुसार प्रति दिन 400 सुरक्षा मास्क बनाए जा रहे हैं। स्टाफ नर्स और मरीजों के लिए एप्रन भी तैयार किए जा रहे हैं। मेडिकल स्टाफ की आवश्यकता के अनुसार, जगाधरी वर्कशॉप में डॉक्टरों  के लिए पीपीई किट बनाई जा रही है।  जल्द से जल्द कच्चे माल की खरीद के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि चिकित्सा देखभाल किट और संबंधित वस्तुओं को बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस, लॉकडाउन, आपकी हर हरकत पर छत्तीसगढ़ शासन की नजर, नियमो का पालन करें

Related Articles