कोरोना के इलाज के लिए दिल्ली में बनेगा प्लाज़्मा बैंक, सीएम केजरीवाल की अपील- ठीक हुए लोग प्लाज़्मा डोनेट करें

नई दिल्ली: सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार प्लाज़्मा बैंक का निर्माण करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार देश का पहला प्लाज़मा बैंक बनाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना से ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की भी अपील की.

केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली में देश के पहले प्लाज्मा बैंक का निर्माण किया जाएगा. कोरोना से ठीक हुए लोगो से हम अपील करते है की आपको लोगों की जान बचाने का मौका मिल रहा है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्लाज्मा डोनेट करें. इसके साथ ही केजरीवाल ने LNJP के डॉक्टर असीम गुप्ता के परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने का भी ऐलान किया. बता दें कि दिल्ली में कोरोना मरीज़ों का इलाज कर रहे डॉक्टर की असीम की कोरोना से ही मौत हो गई है.’

मुख्यमंत्री ने बताया कि यह ‘प्लाज़्मा बैंक’ दिल्ली में लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान में स्थापित किया जाएगा. वहीं प्लाज्मा डोनेट करने वालों को अस्पताल के आने-जाने का खर्च भी दिल्ली सरकार देगी.

केजरीवाल ने आगे कहा कि कोई मरीज खुद नहीं कह सकता है, ILBS को डॉक्टर लिखेंगे फिर प्लाज्मा मिल जाएगा. इसे दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा. हम लोगों से अपील करते हैं कि जो ठीक हो गए हैं, वो आगे आएं और प्लाज्मा दें.

केजरीवाल ने कहा, ‘LNJP के डॉक्टर असीम गुप्ता जी कोरोना मरीजों की सेवा करते-करते कोरोना से संक्रमित हुए और अब वह हमारे बीच नहीं रहे. हम उनकी इस सेवा को नमन करते हैं. दिल्ली सरकार उनके सम्मान में उनके परिवार को 1 करोड़ की सम्मान राशि देगी.’

उल्लेखनीय है कि रविवार को ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक इंटरव्यू में दिल्ली की मौजूदा स्थिति पर बात की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के 30 जुलाई तक पांच लाख कोरोना केस होने के बयान से लोगों के बीच डर का माहौल बन गया था. उन्होंने कहा इसी कारण केंद्र सरकार को दिल्ली के मामले पर एक्टिव होना पड़ा. शाह ने बताया कि दिल्ली में अब कोविड-19 अस्पताल, बेड, वेंटिलेटर, और ऑक्सीजन की समस्या नहीं है.

बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 83 हजार के पार पहुंच गई है. इसमें 27 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं. राज्य में अब तक कोरोना से 2,633 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles