कोरोना काल में भी नहीं टूटी भक्त की आस्था, लॉकडाउन में बांके बिहारी मंदिर को दिया 2 करोड़ 30 लाख रुपये का दान

मथुरा : कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए लॉकडाउन किया गया, जिसके कारण मन्दिरों को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए बन्द कर दिया गया. ऐसे में भले ही भक्त अपने आराध्य के दर्शन न कर पा रहे हों लेकिन उनकी आस्था अभी भी अडिग है. ऐसे ही एक भक्त की आस्था अपने भगवान के प्रति देखने को मिली कान्हा की नगरी वृन्दावन में, जहां दिल्ली के एक व्यापारी ने लॉकडाउन के दौर में भी भगवान ठाकुर बांके बिहारी जी को 2 करोड़ 30 लाख रुपये का दान दिया.

ठाकुर बांके बिहारी में अटूट आस्था के कई किस्से आपने सुने होंगे. भगवान बांके बिहारी के भी अनन्य भक्त हैं और हर कोई अपने आराध्य के प्रति अपनी तरह से श्रद्धा अनुसार दान करता है. लेकिन, कोरोना काल मे लॉकडाउन के दौरान एक ऐसा दानी भक्त सामने आया जिसके चर्चे पूरे मथुरा में हो रहे हैं.

दरअसल, ये मामला कुछ अलग है. कारों के पार्ट्स बनाने का कारोबार करने वाले मदरसन सूमी लिमिटेड कंपनी के मालिक चांद सहगल ने अपने आराध्य को कारोबार में पार्टनर बना रखा है. वो हर साल वित्तीय वर्ष की समाप्ति के साथ ही अप्रैल में ठाकुर जी का हिस्सा उन्हें भेंट करने आते है. इस बार लॉकडाउन में भी वो अपने आराध्य को ठाकुर बांके बिहारी को नहीं भूले.

वृंदावन पहुंचे चांद सहगल लॉकडाउन के कारण ठाकुर जी के दर्शन तो नहीं कर पाए, लेकिन देहरी पर माथा जरूर टेका. उद्योगपति चांद सहगल ने ठाकुर श्री बांके बिहारी महाराज के प्रबंधक प्रशासन को 2 करोड़ 30 लाख का चेक सौंपा. उद्योगपति चांद सहगल प्रत्येक वर्ष अप्रैल माह में भगवान को यह चेक सौंपने उद्योगपति आते थे, पर लॉकडाउन के कारण अबकी बार एक महीने से देरी से यह चेक सौंपा गया है.

जानकारी के मुताबिक, ठाकुर बांके बिहारी की यह सेवा उद्योगपति पिछले 15 साल से लगातार करते चले आ रहे हैं. बांके बिहारी मंदिर के उप प्रबंधक प्रशासन उमेश सारस्वत ने बताया कि उद्योगपति यह चेक प्रत्येक साल देने आते हैं. वहीं, प्रत्येक माह दर्शन भी करते हैं. उद्योगपति सहगल ने कारोबार में ठाकुर बांके बिहारी महाराज को पार्टनर बना रखा है.

Related Articles