कश्मीर में हालात सामान्य करने का रोडमैप तैयार करे भारत – अमेरिका

नई दिल्ली (एजेंसी)। अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि अब कश्मीर की आर्थिक और राजनीतिक स्थिति सामान्य हो चुकी है। ऐसे में भारत को कश्मीर (jammu kashmir) के विकास के लिए रोडमैप तैयार करना चाहिए। अमेरिका ने भारत से यह भी कहा कि अब उसे कश्मीर के राजनीतिक बंदियों को भी रिहा कर देना चाहिए। पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए अमेरिका ने कहा कि वह कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश में लगे आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

यह भी पढ़ें :

क्या हैं यमदीप दान धनतेरस में कैसे होगा जीवन सुलभ, सुरक्षित

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे के खत्म होने के बाद से ही सरकार ने एतियातन नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और अलगाववादी नेताओं को हिरासत में ले लिया था। अमेरिका की दक्षिण-मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने कहा है कि हम राज्य में रोजमर्रा की सेवाओं की बहाली और राजनीतिक बंदियों की रिहाई के लिए भारत से बात कर रहें है। लेकिन, उससे भी ज्यादा जरुरी वहां की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति की बहाली के लिए रोडमैप का तैयार होना है।

यह भी पढ़ें :

हरियाणा : बीजेपी सरकार बनाने की दिशा में, 5 निर्दलीय विधायकों ने दिया समर्थन

विदेश विभाग के मुख्यालय से पत्रकारों से बात करते हुए वेल्स ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने और राजनीतिक नेताओं को हिरासत में न रखने के बाद से वहां के लगभग 80 लाख लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हुई है। वेल्स ने यह भी कहा कि घाटी की स्थिति को लेकर अमेरिका चिंतित है। हमने कुछ बदलाव देखें हैं जैसे पिछले दिनों घाटी में 40 लाख लोगों के लिए पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल की गई लेकिन एसएमएस और इंटरनेड सेवा अभी भी प्रतिबंधित है।

यह भी पढ़ें :

जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार आयोग समेत 7 विभाग खत्म करने का फैसला

Related Articles