कर्नाटक में ईद की नमाज की मांग को लेकर उठी आवाज़, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

नई दिल्ली(एजेंसी) : पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस कर्नाटक के विधान परिषद सदस्य सी. एम. इब्राहिम ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने बीएस येदियुरप्पा को ईद की नमाज के लिए उपयुक्त फैसला लेने को कहा है. उन्होंने लिखा है कि चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श करने के बाद राज्य के मुसलमानों को ईदगाह मैदान या मस्जिद में ईद की नमाज पढ़ने देने की इजाजत को लेकर फैसला लें.

कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सी. एम. इब्राहिम ने मुख्यमंत्री के नाम लिखे पत्र में कहा, “मुसलमानों का त्योहार ईद 24-25 मई को पड़ने वाला है. ईद के मौके पर मुसलमानों को विशेष नमाज अदा करनी होती है. मेरी मुस्लिम समुदाय की तरफ से सलाह है कि राज्य सरकार नमाज अदा करने देने का फैसला चिकित्सा विशेषज्ञों से सहाल करने के बाद ले. सरकार ईद के दिन सुबह से लेकर दोपहर 1 बजे तक जरूरी उपाय और सुरक्षात्मक तरीके को ध्यान में रखते हुए ईदगाह मैदान या मस्जिद में नमाज अदा करने की अनुमति दे. इस सिलसिले में मेरा आपसे निवेदन है कि चिकत्सा विशेषज्ञों से मशविरा किया जाए. जिससे कि मुसलमानों को ईद की नमाज ईदगाह मैदान या स्थानीय मस्जिद में पढ़ने की इजाजत मिल जाए.”

गौरतलब है कि देश में जारी तीसरे लॉकडाउन के बीच चौथे लॉकडाउन पर केंद्र सरकार फैसला लेने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को देश के नाम अपने संबोधन में कहा था कि लॉकडाउन का चौथा फेज 18 मई से लागू होगा लेकिन इस बार रंग-रूप बदला और नए नियमों वाला होगा. राज्यों से मिले सुझाव के आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी.

याद रहे कि सऊदी अरब की सरकार ने अपने देश में ईद के पांच दिनों की छुट्टी के दौरान मुकम्मल लॉकडाउन का एलान किया है. सरकार की तरफ से कहा गया कि ईद की छुट्टियों के दौरान पूरे 24 घंटे कर्फ्यू लागू रहेगा. हालांकि, इस वक्त सऊदी अरब में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक की छूट है और इस दौरान लोगों को शर्तों के साथ बाजार और मॉल जाने की इजाजत है. इस साल मुसलमानों के सबसे पवित्र स्थल मक्का में ईद की नामाज चंद लोगों के साथ अदा की जाएगी.

Related Articles