कर्नाटक: कुमारस्वामी सरकार 99 पर आउट, सरकार गिरी, सीएम का इस्तीफा, भाजपा से येदियुरप्पा आज मिलेंगे राज्यपाल से

बेंगलुरू (एजेंसी)। करीब 20 दिनों के सियासी नाटक के बाद आखिरकार कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का द एंड हो गया। विश्वास मत प्रस्ताव पर 4 दिनों की बहस के बाद मंगलवार शाम करीब 7.30 बजे स्पीकर के आदेश पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। वोटिंग के लिए नया तरीका अपनाया गया। विधानसभा के अधिकारी ने सदन में मौजूद सभी विधायकों की गिनती की। सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों की गिनती के बाद 7 बजकर 40 मिनट पर स्पीकर को फाइनल रिपोर्ट सौंपी गई और जो नतीजे आउट हुए। उसके बाद साफ हो गया कि बहुमत परीक्षण में कुमारस्वामी सरकार 99 पर आउट हो गई।

कुमारस्वामी सरकार के समर्थन में 100 विधायक भी नहीं आए, जबकि सरकार के विरोध में यानी विपक्ष में 105 विधायक थे। वोटिंग के वक्त सदन में कुल 204 विधायक ही मौजूद थे। इस तरह बीजेपी ने बहुमत के लिए जरूरी नंबर को पार कर लिया। विधानसभा में येदुरप्पा की अगुवाई में तमाम बीजेपी विधायक विक्ट्री साइन दिखाते नजर आए। वहीं बहुमत परीक्षण में हार के बाद कुमारस्वामी ने राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। नई सरकार बनने तक कुमारस्वामी सीएम बने रहेंगे।

विश्वासमत में जीत के बाज बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा आज राज्यपाल वजुभाई वाला से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। मीडिया से बात करते हुए येदियुरप्पा ने कहा, “मैं पहले प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से चर्चा करूंगा उसके बाद राज्यपाल से मुलाकात के लिए जाऊंगा।” इससे पहले येदियुरप्पा ने कल शाम बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को फोन पर कर्नाटक के सारे हालात बताए। बताया जा रहा है कि आज ही बीजेपी की विधायक दल की बैठक में येदियुरप्पा को नेता चुन लिया जाएगा।

वोटिंग के बाद कांग्रेस बीजेपी पर खरीद फरोख्त कर सरकार गिराने का आरोप लगा रही है। कांग्रेस की ओर से कहा गया, “केंद्र सरकार, राज्यपाल, महाराष्ट्र सरकार, और बीजेपी नेतृत्व ने मिलकर सरकार गिराई। बागी विधायकों को कालाधन देने के साथ मंत्री पद का लालच दिया गया।” वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे लोकतंत्र की हार बताया है। राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, “पहले दिन से ही कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बीजेपी के टारगेट पर थी, गठबंधन को बीजेपी सत्ता हासिल करने के रास्ते में रोड़े की तरह मान रही थी। उनका लालच आज जीत गया, ये लोकतंत्र, ईमानदारी और कर्नाटक के लोगों की हार है।” कांग्रेस ने ऐलान किया है कि पार्टी बीजेपी के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन करेगी।

Related Articles