कंज्यूमर गुड्स की बिक्री में इजाफा, कई कंपनियों को मौजूदा तिमाही में रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद

नई दिल्ली(एजेंसी): देश में उपभोक्ता सामानों की बिक्री में तेजी आ रही है. जून में कंज्यूमर गुड्स की बिक्री बढ़ कर लॉकडाउन के पहल के लेवल पर आ गई. इस बढ़ी बिक्री से कंपनियों में विश्वास बढ़ रहा है और उन्होंने आने वाली तिमाही में रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद लगाई है.कंपनियों के मुताबिक सप्लाई चेन की दिक्कतों से मांग में कमी नहीं आई है. कंज्यमूर गुड्स इंडस्ट्री के एक हिस्से में बिक्री काफी अच्छी रही है. कुछ सेगमेंट में तो बिक्री पिछले साल की बिक्री से अच्छी रही है.

बड़े शहरों में बिक्री अभी टॉप पर नहीं पहुंची है लेकिन छोटे शहरों की थोक मंडियों में बिक्री में अच्छा इजाफा देखने को मिल रहा है. कुछ कंपनियों ने आने वाली तिमाही में अच्छी बिक्री का अनुमान लगाया है. इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक मैरिको ने पिछले सप्ताह स्टॉक मार्केट को की गई अपडेटिंग में बताया कि इसका रेवेन्यू बढ़ सकता है. यह जनवरी-मार्च के उलट है. इस तिमाही में ज्यादातर कंज्यूमर कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई थी. शटडाउन  के दौरान लोगों की ओर से ज्यादा खरीद की वजह से भी बिक्री में थोड़ी बढ़ोतरी दिखी थी. खास कर पैकेटबंद चीजों की बिक्री में इजाफा देखने को मिला था.

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के एमडी वरुण बेरी ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा कि पिछले साल की तुलना में घरों के अंदर चीजों की खपत बढ़ी है. क्योंकि लॉकडाउन  की वजह से ज्यादातर लोग घरों के अंदर रहे. हालांकि महंगी चीजों की बिक्री में उतनी तेजी नहीं आई है. एलजी, सोनी पैनासोनिक,वोल्टास जैसी कंपनियों की बिक्री अपने पीछे साल की  बिक्री के 95 से 100 फीसदी के लेवल तक पहुंच चुकी है. लेकिन तिमाही बिक्री की तेजी 2019 की तुलना में आधी ही है.इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक बजाज इलेक्ट्रिकल्स के एमडी शेखर बजाज कहते हैं कि फैन्स औैर अप्लायंसेज की बिक्री में जून में खासी बढ़त दर्ज हुई है.

Related Articles