एविएशन सेक्टर की हालत होगी खस्ता, घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या घटकर 9 करोड़ रहने की आशंका

नई दिल्ली(एजेंसी): कोरोना वायरस महामारी के चलते कई तरह के ट्रैवल बैन से चालू वित्त वर्ष में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या घटकर आठ से नौ करोड़ रह जाने की संभावना है. विमानन परामर्श कंपनी सीएपीए इंडिया (CAPA India) की जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कंपनियों के ऑर्डर वाले 200 से ज्यादा विमानों की आपूर्ति भी दो साल तक के लिए टल सकती है.

यह भी पढ़ें :-

फिल्मी सितारों ने घर बैठे बना दी शॉर्ट फिल्म, कहा- ‘घर में रहो, सुरक्षित रहो’

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट ‘कोविड-19 और भारतीय विमानन उद्योग की स्थिति’ में वित्त वर्ष 2020-21 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या घटकर आठ से नौ करोड़ रहने का अनुमान जताया है. पहले यह अनुमान 14 करोड़ यात्रियों का था.

यह भी पढ़ें :-

IPL रद्द होने के बाद, नुकसान की भरपाई के लिए क्या BCCI एक नया टूर्नामेंट शुरू कर सकती है?

रिपोर्ट के मुताबिक देश से बाहर सफर करने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों की संख्या भी घटकर साढ़े तीन से चार करोड़ रहने का अनुमान है जो पिछले वित्त वर्ष में सात करोड़ थी. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘कोरोना वायरस संकट से जुड़े यात्रा प्रतिबंध और आर्थिक गतिविधियों में नरमी से वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही भारतीय उद्योगों के लिए कुछ काम की नहीं होगी. दूसरी तिमाही भी बाजार में ऐतिहासिक मांग की कमी के बीच गुजरेगी और एविएशन कंपनियां मामूली तौर पर हालात सुधरने की ओर बढ़ेंगी.’

यह भी पढ़ें :-

शेयर बाजार में हरियालीः सेंसेक्स 30 हजार के ऊपर, निफ्टी 8800 के पास जाकर हुआ बंद

सीएपीए ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनियों के पास जरूरत से ज्यादा विमान बेड़ा उपलब्ध होगा. कंपनी ने कहा कि यह शुरुआती अनुमान है और वक्त के साथ इसमें संशोधन भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें :-

राज्य सरकारों के अनुरोध पर लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है मोदी सरकार, ANI के हवाले से खबर

Related Articles