एबीपी न्यूज ओपिनियन पोल : महाराष्ट्र और हरियाणा में भाजपा को बंपर जीत

महाराष्ट्र : भाजपा एवं सहयोगी दल 208, कांग्रेस 55 सीटें

हरियाणा : भाजपा 78, कांग्रेस 8 सीट    

नई दिल्ली. महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. आज चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. ये चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पहली बार राज्यों के विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव आयोग ने आज एलान किया है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और दीवाली से पहले-पहले 24 अक्टूबर को नतीजे आ जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ-साथ 17 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 64 विधानसभा सीटों पर भी जिसमे छत्तीसगढ़ की चित्रकूट विधानसभा भी शामिल है 21 अक्टूबर को उपचुनाव होंगे.
एबीपी न्यूज के लिए C VOTER ने इन दोनों राज्यों में वोटरों का मूड जाना है. इस ओपिनियन पोल में हरियाणा के 3793 और महाराष्ट्र के 4855 लोगों की राय ली गई है. दोनों राज्यों में ओपिनियन पोल 1 सितंबर से 10 सितंबर के बीच किया गया है.

लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद अब विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी बंपर जीत हासिल कर सकती है. बीजेपी दोनों राज्यों में अपनी सरकार बचाने में कामयाब होती दिख रही है.

महाराष्ट्र में भाजपा+ 205 सीटें, कांग्रेस+ 55 सीट

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें है और बीजेपी और उसके सहयोगियों को में 205 सीटों पर जीत हासिल हो सकती हैं. वहीं, कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 55 सीटों पर जीत मिल सकती है. अन्य को 28 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़ी पसंद देवेंद्र फडणवीस हैं.

हरियाणा में भाजपा 78 सीटें, कांग्रेस 8 सीट

हरियाणा की कुल 90 सीटों में से बीजेपी 78 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं कांग्रेस के खाते में 8 सीटें जा सकती हैं. जेजेपी एक सीट पर जीत हासिल कर सकती हैं और अन्य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं. हरियाणा में 48 फीसदी वोट के साथ मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद मनोहर लाल खट्टर हैं. वहीं, 13 फीसदी वोटों के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा दूसरे नंबर पर हैं.

Related Articles