एक फोन में दो वाट्सएप का इस्तेमाल, मैसेज का ऑटो रिप्लाई कैसे करें, जानें- ऐसे 6 ट्रिक्स

नई दिल्ली(एजेंसी): आज हर किसी के स्मार्टफोन में वाट्सएप जरूर होता है. हर किसी को वाट्सएप पर चैटिंग करना काफी पसंद भी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाट्सएप के इस्तेमाल के कई तरीके हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

वाट्सएप पर कई बार किसी को मैसेज भेजना हो और अगर आप उसका नंबर सेव नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में क्या करें? इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर पर जाना है. गूगल क्रॉम पर और यूआरएल पर शलैश के बाद आपको कंट्री का कोड डालना है और जिस भी यूजर्स को आप मैसेज भेजना चाहते हैं उसका नंबर टाइप करना है. इसके बाद इसे ओपन करना होता है. ओपन करते ही एंटर पेज आएगा जहां पर मैसेज का ऑपशन नजर आएगा. मैसेज पर क्लिक करते ही डायरेक्टली आप वाट्सएप पर पहुंच जाएंगें और यहां से आसानी से आप जिस यूजर्स को  मैसेज भेजना चाहते हैं भेज सकते हैं और वो भी बिना उसका नंबर सेव किए हुए۔

सोचिए कई बार आप बेहद बिजी होते हैं और आपके फ्रेड्स या रिश्तेदारों के मैसेज आ रहे होते हैं और आप उनका रिप्लाई नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में क्या करें? या फिर अगर आपका वाट्सएप पर बिजनेस एकाउंट है और उस पर आपको अगर मैसेज आ रहे हैं और आप चाहते हैं कि ऑटोमैटिकली उस पर आपकी तरफ से मैसेज चला जाए जैसे कि I am busy, I call you later… इसके लिए भी आसान ट्रिक है. इसके लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा. इसके लिए प्लेस्टोर में जाएं और यहां सर्च करें whats auto reply app. ये एप्प फ्री डाउनलोड किया जा सकता है. इसे इनेबल एक्टिव कर सकते हैं. यहां से नॉटिफेकशन की परमिशन लेनी होगी. नोटिफेकशन के जितने भी मैसेज आपके वाट्सएप पर आएंगें उसे ये एप्लीकेशन रीड कर लेगा और ऑटोमैटिकली रिप्लाई कर देगा. अगर आप अपने हिसाब से कस्टमाइज मैसेज सेंड करना चाहते हैं तो वो भी आप आसानी से कर सकते हैं.

अगर आप कभी भी किसी के वाट्सएप मैसेज को पढ़ना चाहते हैं और आप चाहते हो कि उन्हें पता न चले कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है यानी ब्लू टिक दिखाई न दे तो इसके लिए आप फोन में एयरोप्लेन मोड को ऑन कर सकते हैं.इसके बाद मैसेज पर क्लिक करके आप किसी के भी मैसेज को पढ़ सकते हैं.मैसेज पढ़ने के बाद आपको वाट्सएप को मल्टीटॉस्किंग के जरिए क्लोज करना होगा. इसके बाद एयरोप्लेन मोड को ऑफ करना होगा. ऐसा करने से यूजर् को जरा भी पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है. है न कितना इंटरसटिंग.

वाट्सएप पर मिलने वाले एक ऑप्शन स्टार के बारे बारे में बताए तो कई लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. तो बता दें कि इसे स्टार्ट मैसेज कहा जाता है अगर आपको वाट्सएप में किसी मैसेज को बुकमार्क करना है को इस स्टार्ट मैसेज के जरिए ऐसा किया जा सकता है

वाट्सएप के चैट को चेंज करने का भी तरीका है. इसके लिए वाट्सएप की सैटिंग में जाएं और वहां आपको चैट बटन मिलेगा. इस पर क्लिक करने के बाद बैकग्राउंड का ऑपशन आता है. उस पर क्लिक कर आप अपने हिसाब से बैकग्राउंड का कलर चेंज कर सकते हैं या किसी की फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका वाट्सएप चैट का बैकग्राउंड काफी कलफूल और इंटरसटिंग हो जाएगा. और आपको चैट करने में भी काफी मजा आएगा.

कुछ लोग अपने फोन में दो वाट्सएप इस्तेमाल करना चाहते हैं एंड्रायड और आईफोन या आईओएस. इसके लिए आप अपने फोन में वाट्सएप के साथ ही वाट्सएप बिजनेस का यूज कर सकते हैं। इस पर आप अपना सेकेंड अकाउंट इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने फोन में दो वाट्सएप का यूज कर सकते हैं.

Related Articles