एक इनिंग में 10 विकेट लेने वाले मणिपुरी खिलाड़ी का अंडर-19 के लिए चयन

नई दिल्ली (एजेंसी)। मणिपुर के रेक्स राजकुमार सिंह उन क्रिकेटरों की अभिजात्य सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। इस उपलब्धि के संबंध में, रेक्स को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के अंडर -19 स्क्वाड के लिए  चुना गया है।

मणिपुर की राजधानी इम्फाल के 18 वर्षीय खिलाड़ी ने मंगलवार को ग्रामीण विकास ट्रस्ट स्टेडियम अनंतपुर में अंडर -19 क्रिकेटरों के लिए आयोजित चार दिवसीय टूर्नामेंट में, अपनी टीम की मदद से अरुणाचल प्रदेश को कूचबिहार ट्रॉफी में 10 विकेट से हराकर, दुर्लभ उपलब्धि हासिल की ।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अरुणाचल प्रदेश की दूसरी पारी के दौरान आग लगा दी थी – उन्हें 10 विकेट लेने के लिए केवल 9.5 ओवर की आवश्यकता पड़ी। अरुणाचल की टीम  केवल 36 रन बना पाई और 19 ओवर के अंदर ही सिमट गयी।

रेक्स को दूसरी पारी में तीन बार हैट्रिक लेने का अवसर मिला। उन्होंने पांच बल्लेबाजों को आउट किया, उनके दो विकेट एलबीडब्लू थे, दो कैच एक पीछे और एक आउटफील्ड में पकड़ा गया। केवल एक अरुणाचल बल्लेबाज, शिवेंद्र शर्मा दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहे।

रेक्स ने अपना पहला विकेट पारी के सातवें ओवर में लिया, जब उन्होंने सलामी बल्लेबाज एम डी बिलाल को आउट किया।राजकुमार ने सिर्फ 11 रन दिए और उसके 9.5 ओवर में से छह ओवर मेडन थे।

रेक्स ने मैच में कुल 15 विकेट लिए जिसमें उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे और अरुणाचल 138 रन पर आउट हो गई थी।

मणिपुर हालांकि मध्य क्रम के पतन के बाद बढ़त लेने में नाकाम रहा जिसने उसे अपने आखिरी सात विकेट 32 रन पर गंवाए। विशेष रूप से, रेक्स, जो नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए थे, पहली पारी में शून्य पर आउट हुए।

हालांकि, रेक्स की उग्र दूसरी पारी ने मणिपुर को जीत दिलाई। सलामी बल्लेबाज शुभम चौहान और जॉनसन 32 और 23 रन बनाकर नाबाद रहे, क्योंकि मणिपुर ने आसानी से 55 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

रेक्स ने अपने रणजी ट्रॉफी की शुरुआत सीज़न में की और पहले ही मणिपुर के लिए दो मैच खेल चुके हैं। दोनों ओवरों में कुल 45 ओवर गेंदबाजी करते हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 53.33 की औसत से केवल तीन विकेट लिए।

राजकुमार की इस उपलब्धि के मद्देनज़र, 20 फरवरी से होने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो 4 दिवसीय मैचों के लिए भारत अंडर -19 स्क्वाड के लिए जूनियर चयन समिति द्वारा चुना गया है। रेक्स को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए नए गेंद से हमले का नेतृत्व करने की उम्मीद है। वह अंडर -19 विश्व कप 2006 में असम के तेज गेंदबाज, अबू नेचिम अहमद के बाद किसी भी प्रारूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूर्वोत्तर से दूसरे क्रिकेटर बनने के लिए तैयार है।

Related Articles