उड़ान प्रतिबंध के खिलाफ कॉमेडियन कुणाल कामरा ने इंडिगो को भेजा नोटिस, 25 लाख हर्जाने की मांग

नई दिल्ली (एजेंसी). मुंबई-लखनऊ उड़ान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी को कथित तौर पर परेशान करने के लिए इंडिगो द्वारा हास्य कलाकार कुणाल कामरा पर छह महीने के लिए रोक लगाए जाने के कुछ दिनों बाद कामरा ने इंडिगो एयरलाइंस को कानूनी नोटिस भेजा है। कामरा ने एयरलाइन को नोटिस भेजकर उन पर लगे छह महीने के यात्रा प्रतिबंध को हटाने, बिना शर्त माफी मांगने और 25 लाख रुपये के हर्जाने की मांग की है।

कामरा ने एयरलाइन को यह नोटिस शुक्रवार को भेजा, जिसमें कामरा के वकील ने एयरलाइन से कहा कि उसके मुवक्किल को मानसिक पीड़ा और व्यथा’ पहुंचाने और इसके साथ ही भारत और विदेश में उनके प्रस्तावित कार्यक्रमों के रद्द होने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें 25 लाख रुपये के हर्जाने का भुगतान करे। एयरलाइन की यह कार्रवाई पूरी तरह से अवैध, मनमानी और डीजीसीए सीएआर (विनियमों) के खिलाफ है।

बता दें कि उड़ान के दौरान टीवी पत्रकार अर्णब गोस्वामी से अभद्रता करने आरोप में कॉमेडियन कुणाल कामरा पर इंडिगो ने छह महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। इसके तुरंत बाद ही एयर इंडिया ने भी कामरा पर अनिश्चितकालीन प्रतिबंध लगा दिया। वहीं, स्पाइसजेट और गो एयर ने भी कुणाल कामरा पर अगले आदेश तक प्रतिबंध लगा दिया।

विमान को उड़ाने वाले पायलट ने इंडिगो से सवाल किया था कि बिना उसकी परामर्श के एयरलाइन ने कॉमेडियन पर प्रतिबंध क्यों लगाया? पायलट ने इंडिगो को पत्र लिखकर पूछा है कि कंपनी ने बिना उसके परामर्श से कॉमेडियन कुणाल कामरा पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया? उसने पत्र में लिखा कि यह जानकर बेहद दुख हो रहा है कि मेरी एयरलाइन कंपनी ने सोशल मीडिया पोस्ट के आधार पर पूरी तरह से निर्णय लिया है। पत्र में आगे लिखा गया कि कामरा का व्यवहार तय किए गए मानक लेवल-1 के अनुरूप नहीं था। पायलट इस मामले को अन्य मामलों से तुलना कर सकता था, जिन्हें पहले उतनी तरजीह नहीं दी गई थी।

पायलट द्वारा लिखे गए पत्र पर इंडिगो की तरफ से भी बयान सामने आया। इंडिगो ने एक बयान जारी कर कहा कि हमने कुणाल कामरा और अर्णब गोस्वामी की फ्लाइट के पायलट के पत्र का संज्ञान लिया है। हमें संबंधित बयान मिले हैं और आंतरिक समिति ने इस घटना के संबंध में जांच शुरू कर दी है।

इंडिगो एयरलाइन ने एक ट्वीट में कहा था, ‘मुंबई से लखनऊ के लिए उड़ान 6ई 5317 में हुई ताजा घटना को लेकर हम यह सूचित करना चाहते हैं हम कुणाल कामरा के इंडिगो से सफर करने पर छह महीने के लिए रोक लगाते हैं क्योंकि विमान में उनका अस्वीकार्य व्यवहार था।’

इंडिगो ने कहा, ‘इस तरह, हम अपने यात्रियों को सलाह देना चाहते हैं कि वे विमान में व्यक्तिगत छींटाकशी करने से बचें क्योंकि यह साथ में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को संभवत: जोखिम में डाल सकता है।’

Related Articles