इन Steps के जरिए हासिल कर सकते हैं आधार कार्ड फ्रेंचाइजी, बिना खर्च किए होगी अच्छी कमाई

नई दिल्ली(एजेंसी): जो लोग अपना व्यापार करने की सोच रहे हैं उनके लिए आधार कार्ड फ्रेंचाइजी काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  रजिस्ट्रार को नियुक्त करते हैं जो  enrolment agencies को नियुक्त करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये एजेंसी ऐसे निवासियों को enrol करती हैं जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  की आवश्यकताओं के अनुसार निवासियों के बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा इक्ट्ठा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

रजिस्ट्रार द्वारा नियुक्त किए जाने के बाद Enrolment agencies को  UIDAI के साथ सामंजस्य स्थापित करना होता है. ये एजेंसियां ​​उन लोगों को ऑपरेटर और पर्यवेक्षक प्रदान करती हैं जो वास्तविक नामांकन, या फ्रेंचाइजी करते हैं. देश भर में नामांकन केंद्रों का एक विस्तृत नेटवर्क है.

अगर आप आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने की सोच रह है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसे कैसे प्राप्त करें तो हम आपको बताने जा रहे हैं फ्रेंचाइजी हासिल करने के आसान स्टेप्स जिन्हे फॉलो कर आप आसानी से आधार फ्रेंचाइजी हासिल कर सकते हैं.

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अगर आपको आधार कार्ड फ्रेंचाइजी चाहिए तो इसके लिए सुपरवाइजर या ऑपरेटर की UIDAI सर्टिफिकेशन की ऑनलाइन परीक्षा पास करनी होगी.

एक बार आपने एग्जाम क्लियर कर लिया तब आप आधार नामांकन और आधार बायोमेट्रिक्स का सत्यापन करने के लिए अधिकृत होंगे.

अगर आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त केंद्र चाहते हैं, तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी पंजीकरण की आवश्यकता होगी.

CSC एक कॉमन सर्विस सेंटर है जिसमें सर्विस डिलीवरी पॉइंट होते हैं जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के साथ सक्षम होते हैं. यह अंतिम उपभोक्ता को कुशल और आवश्यक सार्वजनिक उपयोगिताओं को वितरित करने में मदद करता है.

सीएससी के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको पात्रता फॉर्म भरना होगा जो आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. फॉर्म भरने के लिए, आधिकारिक सीएससी वेबसाइट पर जाएं और ’सीएससी बनने के इच्छुक form पर क्लिक करें. यह पेज के बायीं ओर होगा.

अब CSC रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपना आधार कार्ड नंबर डालें. आपको एक प्रमाणीकरण विकल्प चुनना होगा जो वहां दिया गया है और आगे बढ़ें पर क्लिक करें.

इसके बाद OTP पर क्लिक करें और फिर आपके पास यह जेनरेट हो जाएगा. इस process के माध्यम से, आप एक आधार फ्रेंचाइजी हासिल कर सकेंगें.

Related Articles