इजराइल चुनाव में मोदी, ट्रंप और पुतिन के जरिये कर रहे प्रचार, नेतन्याहू के संग लगी तस्वीरें

नई दिल्ली (एजेंसी)। इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इस चुनाव में खास बात है कि नेतन्याहू ने अपने प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तस्वीरों का इस्तेमाल किया है। इन तस्वीरों के जरिए उन्होंने अपनी विदेश नीति की उपलब्धियों को गिनाने की कोशिश की है।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं से मिलने का वीडियो साझा किया है। वीडियो में नेतन्याहू पीएम मोदी, डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन से गर्मजोशी से मिलते दिख रहे हैं। वीडियो अलग-अलग कार्यक्रमों का है। इजरायली प्रधानमंत्री की पार्टी लिकुड ने भी ट्विटर पर तस्वीरें साझा की है। जिसमें लीकुड के मुख्यालय में लगे अलग-अलग बैनर में नेहन्याहू के साथ ट्रंप और पुतिन नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि इजरायल में इसी साल नौ अप्रैल को चुनाव हुए थे। इस चुनाव में नेतन्याहू की पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। वह गठबंधन बनाने में भी नाकाम रहे थे। जिसके बाद इजरायल में सितंबर में दोबारा चुनाव होने हैं।

नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत की नजदीकी इजरायल से बढ़ी है। पीएम मोदी और नेतन्याहू कई मौकों पर गर्मजोशी से मिले हैं। पिछले पांच सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल का और नेतन्याहू भारत का दौरा कर चुके हैं। संभावना है कि चुनाव से ठीक पहले इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू एक बार फिर भारत का दौरा करेंगे।

कुछ महीने पहले भारत ने अपने पहले के रूख से हटते हुए संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इजरायल के एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया था। इजराइली प्रस्ताव में फलस्तीन के एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) को सलाहकार का दर्जा दिए जाने पर आपत्ति जतायी गयी थी।

Related Articles