आज है परिवर्तिनी एकादशी, धनु और मकर राशि रहें सावधान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

नई दिल्ली(एजेंसी): मेष राशि वाले आज शत्रुओं पर नजर रखें, उनके कार्यों को अनदेखा करना हानिकारक हो सकता है. वृष राशि के जातकों को आज नकारात्मक विचारों से बचने की जरुरत है. मिथुन राशि वालों को आज अधूरे कार्यों को समय पर पूरा करने की चेष्टा करनी चाहिए. ये आपके लिए लाभकारी होगा.

मेष- आज दिन है भविष्य की प्लानिंग करने पर ध्यान देना चाहिए, वहीं दूसरी ओर गुप्त शत्रुओं से भी सचेत रहें. ऑफिस में सहकर्मियों से कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल नहीं करना चाहिए, अन्यथा वर्क रिपोर्ट खराब हो सकती है, साथ ही बॉस से कार्यों की आलोचना कर सकते हैं. खाद्य पदार्थों का व्यापार करने वालों को लाभ होगा. विद्यार्थियों को अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाना चाहिए, क्योंकि आने वाले में स्वास्थ्य में गिरावट के चलते अच्छा पर्फोमेंस नहीं दे पाएंगे. ग्रहों की स्थिति के चलते चोट पर चोट लगने की आशंका है, इसलिए अधिक सचेत रहें. जीवनसाथी को वस्तु की जरूरत हो तो ला कर दे सकते हैं.

वृष- आज के दिन नकारात्मक विचार को त्यागते हुए, प्रभु भजन में समय व्यतीत करें. ऑफिस में कार्य को लेकर जो विवाद व समस्याएं चल आ रही थी वह अब समाप्ति की ओर है. उपलब्धियों से संतुष्ट रहना होगा, जिससे आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे. व्यापार की बात करें तो पुराने किए गए निवेश लाभ के रूप में सामने आएंगे. युवाओं को दिनचर्या में सुधार लाना होगा, वहीं दूसरी ओर संगति पर भी ध्यान दें. मुंह और पेट से संबंधित घातक रोग से बच कर रहें. परिवार में नयी जिम्मेदारी लेने से पहले विचार कर लें, अन्यथा गलती होने पर जबावदेही देनी पड़ सकती है.

मिथुन- आज के दिन दूसरों के प्रति समर्पित रहेंगे, तो वहीं कठोर व्यवहार में भी सौम्यता आएगी. नौकरी पेशा से जुड़े लोग पेंडिंग कार्यों को पूरा करने की कोशिश करें, उच्चाधिकारी कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं. उच्च शिक्षा के विद्यार्थी वर्ग को संतुष्ट परिणाम मिलने में संशय रहेगा. कपड़ों का व्यापार करने वालों को धन के लेन-देन में सावधानी रखनी चाहिए, अन्यथा नुकसान हो सकता है. हेल्थ की बात करें तो कानों में दर्द की समस्या रहेगी, इस ओर सचेत रहते हुए डॉक्टर से सलाह अवश्य लें, वहीं दूसरी ओर भाई का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है. प्रियजनों के साथ अच्छा ताल-मेल दूरियों को कम करेगा.

कर्क- आज के दिन थोड़ा प्रोफेशनल एट्टीट्यूड बनकर रखना है. कर्मक्षेत्र की बात करें तो काम में प्रबंधन क्षमता अच्छे प्रदर्शन लेकर आएंगी, वहीं दूसरी ओर जो लोग नौकरी बदलने का प्लान कर रहे हैं, वह अब अप्लाई कर सकते हैं. अनैतिक तरीके से लाभ कमाने की इच्छा व्यापारिक मामलों में बड़े नुकसान कराएगी. ग्राहकों को लुभाने के लिए दिमाग में नये विचार आएंगे कुशल बुद्धीमता के चलते लाभ मिलने की पूर्ण संभावनाएं है. जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें है, उनको सफलता मिल सकती है. हेल्थ में महिलाएं हार्मोंस संबंधित दिक्कतों के परेशान रहेंगी. परिवार वालों के साथ मिलकर भजन कीर्तन करें, प्रभु को भोग लाएंगे.

सिंह- आज के दिन नकारात्मक बातों को दिल तक न ले जाएं, बल्कि स्वयं को अपडेट करने पर फोकस करना चाहिए. ऑफिशियल कार्यों की बात करें तो कठिन परिश्रम करने के कारण मंज़िल प्राप्त कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर भाग्य भी आपको सपोर्ट करेगा. नया व्यापार शुरू करने के लिए यदि आप कोई फंडिग ढूंढ रहे हैं, तो इस समय सफलता मिल सकती है. विद्यार्थी वर्ग करियर ग्रोथ को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे. सेहत में गरिष्ठ भोजन करने से बचे, हो सके तो हल्के और सुपाच्चय भोजन को ही वरीयता दें. संतान की हैबिट्स पर ध्यान रखें, यदि संतान छोटी है तो उसे पारिवारिक संस्कारों बताना चाहिए.

कन्या- आज के दिन कोई मनोकामना पूरी हो सकती , जिसकी वजह से मन मस्तिष्क आनन्दमय रहेगा. एकाउंट्स से संबंधित जॉब करने वालों के लिए दिन शुभ रहने वाला है, पिछले दिनों की गई प्लानिंग पर कार्य करना आरम्भ कर दें. नौकरी को लेकर यदि परेशान चल रहें थे, तो उसमें भी सुधार आता दिख रहा है. व्यापार में बड़े निवेश करने की सोच रहें है तो आज इससे बचना चाहिए, ग्रहों की स्थिति आर्थिक नुकसान करा सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पीठ में दर्द की समस्या रहने की आशंका है, इसलिए देर तक झुककर कार्य करने से बचना चाहिए. परिवार के लोगों से शांतिपूर्ण व्यवहार बनाए रखना होगा.

तुला- आज के दिन अपने मूल स्वभाव के अनुरूप दूसरों के साथ बैलेंस बना कर चलें, वहीं दूसरी ओर स्वभाव में जितनी सौम्यता होगी उतने अधिक काम बनेगें. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा, लेकिन किसी नये प्रोजेक्ट पर कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकता है. कॉस्मेटिक्स का व्यापार करने वालों को लाभ मिलने के आसार दिख रहें, वहीं दूसरी ओर महिला ग्राहक के साथ वाद-विवाद करने से बचें. सेहत को लेकर वर्तमान समय में जिन लोगों का केलोस्ट्रॉल बढ़ रहा है, उनको अपना ख्याल रखना चाहिए. मित्रों और जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, साथ ही चल रही दूरियों को भी कम करने का प्रयास करें.

वृश्चिक- आज के दिन अनावश्यक खर्चों पर ब्रेक लगानी चाहिए, ग्रहों की चाल भविष्य में आर्थिक रूप से कुछ कमजोर हो सकती है. पेशे से जो लोग इंजीनियर हैं, उनको बड़ी कंपनी या बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा. पारिवारिक मतभेद के चलते यदि पैतृक कारोबार में घाटे का सामना करना पड़ रहा है, तो आज भी आपसी दूरियों को कम करने का रास्ता ढूंढें. गर्भवती महिलाओं को सचेत रहना होगा, छोटी सी परेशानी बड़े परिणाम को जन्म दे सकती है. जिनके विवाह में विलम्ब हो रहा है वह संपर्कों में तलाशता शुरु कर दें. सपरिवार हनुमान चालिसा का पाठ करें, व मीठा का भोग लगाएं.

धनु- आज के दिन मन-मस्तिष्क स्लो रहने वाला है, जहां एक ओर बुद्धि आराम करने के मूड में हैं तो वहीं ग्रहों की चाल भी मन पर आलस्य का लेप चढ़ा रही है. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को बॉस व उच्चाधिकारीयों से बहस नहीं करनी चाहिए. जो लोग टैलीकम्यूनीकेशन से संबंधित व्यापार करते हैं, उनको लाभ मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर जो व्यापार के लिए लोन लेने चाहते हैं, वह अभी रुक जाएं. पित्त पर संतुलन रखें, एसिडिटी से संबंधित दिक्कतें रहेंगी इसलिए हेल्थ को ध्यान में रखते हुए, पानी व क्षारिय पदार्थ का सेवन अधिक करें. आर्थिक संकट की स्थिति में निकट व्यक्ति से सहायता मिल सकती है.

मकर- आज के दिन कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ेंगे. साहस और जोखिम भरे कार्यों में सफलता मिलेगी. ऑफिस में सहयोगी पीठ पीछे षड्यंत्र कर सकते हैं, इसलिए कार्य को लेकर अधिक सतर्क रहना होगा. जो लोग फूलों से संबंधित व्यापार करते हैं, उनको लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. एक बात का ध्यान रखें कि किसी को उधार न दें, अन्यथा पैसा फंस सकता है. विद्यार्थी वर्ग मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई पर भी ध्यान दें. स्वास्थ्य की दृष्टि से नसों में खिचाव में दर्द को लेकर परेशान होना पड़ सकता है. रिश्तेदार व पड़ोसियों का यदि स्वास्थ्य खराब चल रहा है, तो उनका हाल-चाल अवश्य लेते रहें.

कुम्भ- आज के दिन खोई हुई वस्तु वापस मिलने की संभावना है. प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों के ऊपर कार्यभार बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है, साथ ही उनके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. जो लोग केमिकल से संबंधित व्यापार करते हैं, उन्हें व्यापार के प्रचार-प्रसार की ओर भी ध्यान देना चाहिए. युवाओं को करियर पर अधिक फोकस करने की आवश्यकता है. हेल्थ की बात करें तो कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है जिसको लेकर आप परेशान रहेंगे, बी.पी के मरीज तनाव से बचें. परिवार में आपकी बातों को शायद महत्व न दिया जाए लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारीयों को बखूबी निभाना चाहिए.

मीन- आज के दिन आपके प्रयास फलीभूत होंगे, तो वहीं दूसरी ओर मेहनत के बल पर किया गया कार्य भी सफल होगा. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन लाभकारी रहेगा, जिनका प्रोमोशन ड्यू है उनको शुभ सूचना मिलेगी. होटल व रेस्टोरेंट से संबंधित कारोबार करने वालों को फूड क्वालिटी व सर्विगं को और अपडेट करना चाहिए. विद्यार्थी वर्ग आलस्य करने से बचें अन्यथा परीक्षा में परिणाम खराब हो सकते हैं. सेहत को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि आज खट्टी चीजों के सेवन से बचें गला खराब होने का आशंका है. पारिवारिक सदस्य भी परायों जैसा व्यवहार कर सकते हैं, जिसको लेकर कुछ भावुक नजर आएंगे.

Related Articles