आज मिल सकता है सीबीआई को नया बॉस, चार अधिकारियों के नाम चर्चा में

नई दिल्ली (एजेंसी) सीबीआई निदेशक के चयन के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति की शुक्रवार शाम एक घंटे से ज्यादा चली बैठक में कई नामों पर चर्चा हुई। बैठक में कांग्रेस नेता की आपत्ति को दरकिनार कर समिति ने तीन नामों की सिफारिश नियुक्ति संबंधी कैबिनेट कमेटी (सीसीए) को भेज दी है। शनिवार को एजेंसी के नए निदेशक के नाम का एलान हो सकता है।

प्रधानमंत्री आवास पर हुई समिति की दूसरी बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने हिस्सा लिया। बताया जाता है कि वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों जावीद अहमद, रजनीकांत मिश्रा, एसएस देसवाल और शिवानंद झा के नाम सीबीआई निदेशक पद की रेस में सबसे आगे हैं। हालांकि किन तीन नामों की सिफारिश की गई हैं, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है।

समिति में नेता प्रतिपक्ष खरगे इन नामों पर सहमत नहीं थे। उल्लेखनीय है कि सीबीआई के शीर्ष दो अधिकारियों की आपसी खींचतान में आलोक वर्मा को निदेशक पद से हटाए जाने के बाद 10 जनवरी से यह पद खाली पड़ा है। इससे पहले 24 जनवरी को समिति की बैठक हुई थी, जिसमें कोई नतीजा नहीं निकल पाया था।

यूपी कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी जावीद अहमद अभी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंस उत्तर प्रदेश में कार्यरत हैं। इसी बैच के रजनीकांत मिश्रा फिलहाल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के चीफ हैं। वहीं हरियाणा कैडर के 1984 बैच के ही आईपीएस एसएस देसवाल आईटीबीपी के निदेशक हैं। जबकि 1983 बैच के अधिकारी शिवानंद झा गुजरात पुलिस के मुखिया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *