आईडिया, एयरटेल का भी टैरिफ बढ़ेगा 1 दिसंबर से

वोडाफोन-आईडिया  को हुआ हैं बड़ा घाटा

मुंबई (एजेंसी). वोडाफोन (Vodafone) आईडिया (Idea)  के बाद अब एयरटेल ने भी  1 दिसंबर से अपना टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया है. हाल ही में Reliance Jio ने IUC का हवाला देते हुए नॉन जियो कॉलिंग के लिए पैसे लेने शुरू किए हैं. चूंकि वोडाफोन-आईडिया की स्थिति अभी बेहतर नहीं है और इस तिमाही में कंपनी को बड़ा घाटा हुआ है. कंपनी को दूसरी तिमाही में अब तक का सबसे बड़ा 50,921 करोड़ का घाटा हुआ है. इतना ही नहीं एयरटेल को भी घाटा हुआ है. सरकार की तरफ से AGR यानी एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू वसूला जाता है और इस वजह से भी इन कंपनियों पर बोझ बढ़ा है.

यह भी पढ़ें :

सियाचिन के उत्तरी ग्लेशियर में हिमस्खलन, कुछ जवान दबे

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अक्टूबर 2019 को दिए अपने फैसले में टेलीकॉम डिपार्टमेंट को टेलीकॉम कंपनियों से करीब 94000 करोड़ रुपये बतौर AGR वसूलने की इजाजत दे दी है. हालांकि इसमें ब्याज और जुर्माना ऐड कर दें तो ये 1.3 लाख करोड़ रुपये होता है.

यह भी पढ़ें :

जेएनयू मार्च : बैरिकेडिंग तोड़ पार करने की कोशिश, कई छात्र हिरासत में

वोडाफोन-आईडिया ने एक स्टेटमेंट में कहा है, ‘ ये सुनिश्चित करते हुए कि हमारे कस्टमर्स को वर्ल्ड क्लास डिजिटल एक्सपीरिएंस मिलता रहे, Vodafone Idea अपने टैरिफ को 1 दिसंबर से बढ़ाएगी’भारत में Vodafone Idea के पास 300 मिलियन मोबाइल कस्टमर्स हैं. कंपनी ने अपने एक स्टेटमेंट में टैरिफ में बढ़ोतरी के लिए टेलीकॉम सेक्टर स्ट्रेस बताया है. कंपनी ने कहा है कि टेलीकॉम सेक्टर में जो तनाव है उसे सभी स्टेकहोल्डर्स सहमत हैं.+

यह भी पढ़ें :

Jio द्वारा लगाए गए IUC शुल्क पर इस माह के अंत तक फैसला लेगा TRAI

एयरटेल ने अपने एक बयान में कहा है कि एक दिसंबर से उसके भी टैरिफ प्लान महंगे होंगे। एयरटेल ने अपने एक बयान में कहा, ‘हम समझते हैं कि ट्राई भारतीय मोबाइल क्षेत्र में मूल्य निर्धारण में तर्कसंगतता लाने के लिए राय-विमर्श करेगी और नई कीमतें तय करेगी।

Related Articles

Comments are closed.