अमेरिकी PE फर्म सिल्वरलेक ने रिलायंस Jio में खरीदा 1.15 फीसदी हिस्सा, 5656 करोड़ रुपये का किया निवेश

नई दिल्ली(एजेंसी): जियो प्लेटफॉर्म्स और फेसबुक डील के कुछ ही दिनों बाद जियो प्लेटफॉर्म्स ने एक और बड़ी डील का एलान किया है. अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वरलेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदी है. इसके लिए सिल्वरलेक ने रिलायंस जियो में 5655.75 करोड़ डॉलर यानी 5656 करोड़ डॉलर का निवेश किया है.

रिलायंस जियो की सिल्वरलेक के साथ ये डील जियो के फेसबुक सौदे के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम पर हुई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सिल्वरलेक डील के हिसाब से रिलायंस जियो की वैल्यू देखें तो ये 65 अरब डॉलर हो गई है. इस डील को फेसबुक डील के हिसाब से 12.5 फीसदी प्रीमियम पर किया गया है. इस डील के बाद रिलायंस जियो में सिल्वरलेक की हिस्सेदारी 1.15 फीसदी पर जा पहुंचेगी.

22 अप्रैल को फेसबुक ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में खरीदी थी. इसके बाद रिलायंस जियो के प्लेटफॉर्म्स पर फेसबुक की सर्विसेज के लिए करार हुआ था. यह भारत में किसी कंपनी में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश था और भारत में ये सोशल मीडिया की सबसे बड़ी डील है.

सिल्वर लेक टेक्नोलॉजी अमेरिकी पीई इक्विटी फर्म है और ये प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनियों में निवेश करती है. ऐसे निवेश करने के मामले में यह दुनिया की टॉप मोस्ट कंपनियों में शामिल है. सिल्वर लेक का संयुक्त एसेट्स अंडर मैनेजमेंट यानी एयूएम 43 अरब डॉलर का है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पहले ही कहा था कि जियो के प्लेटफॉर्म्स में आगे चलकर और हिस्सेदारी बेची जाएगी. 30 अप्रैल को हुई कंपनी की बोर्ड बैठक में भी इस बात को दोहराया गया था. इस बैठक से पहले ही कंपनी का बयान आया था कि रिलायंस जियो में करीब 10 फीसदी और हिस्सा बेचने के लिए कंपनी आगे और सौदे करेगी. अब सिल्वरलेक के साथ हुए इस सौदे को इसी कड़ी में एक कदम माना जा रहा है.

Related Articles