अमरनाथ यात्रा के आज से होने वाले एडवांस रजिस्ट्रेशन टले, जानें क्या है नई तारीख

जम्मू (एजेंसी).  कोरोना वायरस (Covid-19 In India) के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इस साल की अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2020) की एडवांस रजिस्ट्रेशन को 15 दिनों के लिए टाल दिया गया है. 23 जून से शुरू होने वाली यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होना था जिसे अब 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल की अमरनाथ यात्रा का एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होना था जिसे फिलहाल 15 अप्रैल तक देश में चल रहे हालतों की वजह से टाल दिया गया है. इस  साल श्री अमरनाथ जी की 42 दिन की यात्रा 23 जून को शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी.

यह भी पढ़ें :-

एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती, जाने अब कितने का मिलेगा गैस

इस साल की अमरनाथ यात्रा की अवधि को लेकर श्री श्री रवि शंकर समिति की ओर से की गई सिफारिशों के आधार पर बोर्ड ने यह फैसला लिया था कि इस बार की यात्रा 23 जून से शुरू होकर अगले 42 दिन तक चलेगी. इस यात्रा का समापन 3 अगस्त श्रवण पूर्णिमा वाले दिन होगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इस साल की यात्रा के लिए देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की 442 नामित शाखाओं के माध्यम से तीर्थ यात्रियों के एडवांस रजिस्ट्रेशन के प्रबंध किए हैं. सभी तीर्थ यात्रियों के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2020 से शुरू होगी.

यह भी पढ़ें :-

अजीज प्रेम जी और विप्रो ने कोरोना वायरस से लड़ने दिए 1125 करोड़

दरअसल, साल 2019 में यात्रियों के लिए सीमित संख्या के ऑनलाइन पंजीकरण के प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण का कोटा बढ़ाने का फैसला किया है. बोर्ड ने इस साल की अमरनाथ की यात्रा में जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों के लिए उनके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की ओर से नामित डॉक्टरों या अस्पतालों द्वारा जारी किए गए निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को यात्रा के लिए जरूरी बताया है. बोर्ड ने सभी संभावित तीर्थ यात्रियों को अमरनाथ यात्रा पर आने से पहले अपने डॉक्टर से अपना हेल्थ चेकअप करवाने की भी अपील की है. यात्रा में इस साल 13 वर्ष से कम आयु और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमित नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : मरकज के बाद अब दिल्ली में गुरूद्वारे को भी खाली करा रही पुलिस

Related Articles