अभी बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, मेट्रो सेवा पर अभी भी कोई फैसला नहीं

नई दिल्ली(एजेंसी): दो महीने से ज्यादा वक्त तक लॉकडाउन लागू करने के बाद केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 में अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए कई तरह की ढ़ील दी थी. अनलॉक के पहले फेज में सरकार ने शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी थी. हालांकि, अब भी स्कूल-कॉलेज, जिम, स्वीमिंग पूल और मेट्रो सेवा समेत कई ऐसी सेवाएं हैं, जो लॉकडाउन के अधीन हैं. जुलाई से शुरू होने वाले अनलॉक के दूसरे फेज में इसे खोलने की योजना है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू के ऐलान के बाद से 22 मार्च से मेट्रो सेवा बंद हैं. लॉकडाउन-1 में सरकार ने परिवहन सेवाओं को तो अनुमति दे दी, लेकिन मेट्रो सेवा को शुरू करने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है. दिल्ली मेट्रो ने अपने ट्विटर हैंडल पर आखिरी संदेश में कहा था कि अगली सूचना तक यात्रियों के लिए सेवाएं बंद रहेंगी. हालांकि, मुंबई में आवश्यक सेवाओं के लिए कुछ लोकल ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है, लेकिन मेट्रो सेवाएं अब भी बंद हैं.

लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से ही स्कूल और कॉलेज बंद हैं. हालांकि, कई स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है. अनलॉक के दूसरे फेज में स्कूल-कॉलेज के दोबारा शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में कहा था कि स्कूल और कॉलेजों को अगस्त से पहले नहीं खोला जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो अनलॉक के दूसरे फेज में भी ये बंद रहेंगे.

रेल सेवाओं को पिछले महीने से शुरू कर दिया गया था, लेकिन अभी भी पू्र्ण रूप से रेल सेवा के शुरू होने का इंतज़ार है. भारतीय रेलवे ने 22 मार्च से 51 दिनों तक अपनी सेवाएं बंद रखने के बाद 12 मई से कुछ रेल का संचालन शुरू किया था. शुरुआत में सिर्फ 15 रेल का संचालन शुरू हुआ था, लेकिन 01 जून से 100 ट्रेन का संचालन हो रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर में लॉकडाउन का ऐलान किया था. 30 जून तक देशभर में यह लागू रहा. इसके बाद अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन लागू है.

Related Articles