अब एनपीएस पर मिलेगा एश्योर्ड रिटर्न, अगले साल मार्च तक मार्केट में आ जाएगी ये स्कीम

नई दिल्ली (एजेंसी). एनपीएस : पीएफआरडीए एनपीएस की गारंटीड रिटर्न स्कीम का जल्द ऐलान कर सकता है.पीएफआरडीए ने कहा है कि मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक एश्योर्ड रिटर्न वाली एनपीएस का ऐलान कर दिया जाएगा. पीएफआरडीए के चेयरमैन सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने कहा है कि पिछले साल से ही एनपीएस के एश्योर्ड रिटर्न वाली स्कीम को लाने की तैयारी चल रही है. एनपीएस मार्केट लिंक्ड इश्योरेंस प्रोडक्ट है जो पिछले साल से कम से कम दस फीसदी रिटर्न दे रहा है.

यह भी पढ़ें :

आईपीएल 2020: आज मैदान पर उतरते ही इतिहास रचेंगे धोनी, ऐसा कारनामा करने वाले टीम के पहले खिलाड़ी बनेंगे

दरअसल इंश्योरेंस सेक्टर में गारंटीड रिटर्न स्कीम धीरे-धीरे पूरी तरह खत्म हो चुके हैं. कंपनियों का कहना है कि लंबी अवधि में इस तरह की स्कीम कंपनियों के लिए घाटे का सौदा हो जाती हैं वे इसे बंद कर देती हैं. यहां तक मार्केट रेगुलेटर सेबी भी इस त तरह की योजनाओं के ज्यादा प्रोत्साहित नहीं करता है.   बंदोपाध्याय का कहना है कि हम गारंटीड रिटर्न को बढ़ावा देना चाहते हैं. हालांकि जब भी गारंटीड रिटर्न स्कीम पेश की जाती है, फंड मैनेजर का कैपिटल एडिक्वेसी रेश्यो बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें :

नवरात्रि 2020 : चौथा दिन, कुष्मांडा देवी की होती है पूजा, जानें विधि और कथा

बंदोपाध्याय का कहा है नियामक की ओर से जल्द ही एक कमेटी बनाई जाएगी. इसके बाद गारंटीड रिटर्न स्कीम को अंतिम रूप दे दिया जाए. अगले साल के मार्च महीने तक एश्योर्ड रिटर्न स्कीम मार्केट में लॉन्च कर दी जाएगी. गारंटीड स्कीम के लिए अलग-अलग चार्ज और फीस स्ट्रक्चर होगे. इसके अलावा फंड मैनेजर से अलग से गारंटीड फीस लेंगे. इस योजना का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोग एनपीएस के दायरे में लाने का है. इसके तहत छोटे कारोबारों और ऐसे संगठनों को भी लाने का है, जिसमें 20 से कम लोग करते हैं. ऐसे लोगों को एनपीएस या अटल पेंशन योजना के तहत लाने का इरादा है.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना : अब ये सांसद हुए पॉजिटिव

Related Articles