अनिल अंबानी की मुसीबत और बढ़ी, 15 हज़ार करोड़ का कर्ज़ चुकाने चीन डाल रहा दबाव

मुंबई (एजेंसी)। कहते हैं, इंसान का जब बुरा वक्‍त चलता है तो सबकुछ उलटा ही होता है। यह कहावत अनिल अंबानी पर बिलकुल सटीक बैठती है। 11 साल पहले दुनिया के चंद अमीरों में शुमार अनिल अंबानी की रिलायंस ग्रुप की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। हाल ही में खबर आई कि अनिल अंबानी बिलेनियर क्‍लब की सूची से बाहर हो गए। अब चीन के बैंकों की ओर से अनिल अंबानी को एक नई टेंशन दे दी गई है।

दरअसल, चीन के कुछ बैंकों का अनिल अंबानी पर 2.1 बिलियन डॉलर से अधिक यानी भारतीय रुपये के हिसाब से करीब 15 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है। ये कर्ज चीन के चाइना डेवलपमेंट बैंक, एग्जिम बैंक और ICB ने दिए हैं।

अंबानी को चाइना डेवलपमेंट बैंक का करीब 1.4 बिलियन डॉलर का कर्ज चुकाना है। इसी तरह एग्‍जिम बैंक ऑफ चीन 3.3 हजार करोड़ रुपये की मांग कर रहा है जबकि अनिल अंबानी को ICB बैंक के 1.5 हजार करोड़ रुपये का कर्ज चुकाना है।

बता दें कि अनिल अंबानी बिलेनियर क्‍लब की सूची से बाहर हो चुके हैं। अनिल अंबानी के पूरे कारोबार साम्राज्य की बात करें तो अभी 523 मिलियन डॉलर यानी करीब 3,651 करोड़ रुपये की संपत्ति रह गई है।

हालांकि अंबानी की इस संपत्ति में गिरवी वाले शेयर की कीमतें भी शामिल हैं। अगर इसे अलग कर दें तो अनिल अंबानी की संपत्ति 765 करोड़ रुपये (109 मिलियन डॉलर) से भी कम है। इससे पहले करीब 4 महीने पहले अनिल अंबानी की रिलायंस ग्रुप की कुल कीमत 8,000 करोड़ रुपये आंकी गई थी।

Related Articles