अगर बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो शरीर में दिखेंगे ये बदलाव

नई दिल्ली(एजेंसी): उच्च कोलेस्ट्रॉल होने पर व्यक्ति को स्ट्रोक, दिल का दौरा और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर रहता है, आपके कमर के आस-पास का घेरा बढ़ता जा रहा है तो ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा चेक कराने के लिए तुरंत जांच करानी चाहिए. हालांकि आप कुछ लक्षणों के माध्यम से शरीर में कोलेस्ट्राल की बढ़ती मात्रा को पहचान सकते हैं. चलिए जानते हैं शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने के कुछ संकेत क्या हैं.

यह भी पढ़ें:

भारत में कोरोना वायरस : 24 घंटे में सर्वाधिक मामले, आंकड़ा 37 हजार के पार, महाराष्ट्र में सर्वाधिक, देखें राज्यवार स्थिति

1. गर्मी में पसीना आना साधारण बात होती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आने पर आपको कोलेस्ट्रॉल चेक करवाना चाहिए.

2. बिना किसी कारण के अगर आपके पैरों में दर्द रहता है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण होता है. ऐसी स्थिति में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवाई ना लें.

3. अगर आपको थोड़ा सा चलने या काम करने पर सांस फूलने का अनुभव होता है तो समझ लीजिए आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है.

4. लगातार सिरदर्द रहना हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत होता है. ऐसी स्थिति में बिना देरी किए तुंरत कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करानी चाहिए.

5. ब्लड प्रेशर का सामान्य से अधिक होना कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ : लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों के लिए 4 नए हेल्पलाईन नम्बर जारी, 24×7 करेंगे काम

कोलेस्ट्रॉल एक घना, वसा युक्त पदार्थ है जो शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है. यह हार्मोंस के निर्माण, शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ और ठीक रखने का कार्य करता है. कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बेहद अहम तत्व है. यह कई हार्मोनों को नियंत्रित करता है. 80 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल लिवर के जरिए शरीर खुद बनाता है. जबकि 20 फीसदी भोजन के जरिए शरीर में पहुंचता है. वसा में घुलनशील विटामिनों (विटामिन A, D, E, K) के मेटाबॉलिज्म के लिए भी यह कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है.

यह भी पढ़ें:

हनुमान चालीसा का पाठ करने से प्रसन्न होते हैं राम भक्त हनुमान, देते हैं आशीर्वाद

Related Articles