5,600 करोड़ रुपये के घोटाले में संदिग्ध व्यक्ति अमेरिका से खुद आ कर मुंबई अदालत में पेश हुआ

मुंबई (एजेंसी)। एक संदिग्ध जिसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था वह खुद यूएसए से मुंबई आया और अदालत के सामने पेश हो गया। आर्थिक अपराध शाखा, नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड के पूर्व निदेशक, हरिहरन वैद्यलिंगम के खिलाफ नोटिस जारी करने वाली थी, जो न्यूजर्सी में था। 5600 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए तलाश की जा रही थी। फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है।

इस वर्ष 26 जनवरी को खबर आयी थी कि ईओडब्ल्यू वैद्यलिंगम के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस की मांग रहा था। सभी दस्तावेजों को संकलित किया गया था और उन्हें केंद्रीय जांच ब्यूरो को भेजा जाना था। जहां से या नोटिस इंटरपोल को भेजा जाता जो फिर सभी देशों के लिए प्रसारित कर देता है।

ऐसा नोटिस एक आरोपी के खिलाफ जारी किया जाता है जो विदेश में है। यह अन्य राष्ट्रों को उसका पता लगाने और निर्वासित करने में मदद करता है। साथ ही, भारत में सभी हवाई अड्डों के लिए वैद्यलिंगम के खिलाफ एक लुक-आउट परिपत्र जारी किया गया था। जिससे अगर वो किसी भी हवाई अड्डे पर नज़र आता तो उसे हवाई अड्डे पर ही हिरासत में लिया जाता।

हालांकि, वैद्यलिंगम ने मुंबई के एक अदालत से संपर्क करके खुद कहा कि वह भारत आना चाहता था। एक अधिकारी ने कहा कि तब पुलिस ने हवाई अड्डों को जारी किए गए परिपत्र को संशोधित किया। उन्होंने कहा – “वह कंपनी का निदेशक और प्रमुख प्रबंधन व्यक्ति था, वह इसके मामलों के लिए जिम्मेदार था।”

Related Articles