होम्योपैथी से सिर्फ चार दिनों में कोरोना मरीज की रिपोर्ट निगेटिव : आईएचआरओ

रायपुर. इंटरनेशनल ह्युमन राईट्स आगेर्नाइजेशन (आईएचआरओ) के नेशनल डायरेक्टर सरस्वती धानेश्वर व प्रदेश अध्यक्ष आदित्य चंद्राकर ने बताया है कि आगरा के कुबेरपुर स्थित नेमिनाथ होम्योपैथिक कॉलेज के डॉ. प्रदीप गुप्ता ने कोरोना के उपचार में होम्योपैथिक दवाओं का परीक्षण शुरू करने के बाद यह दावा किया है कि होम्योपैथिक दवाओं के प्रयोग व उपचार से उन्हें सिर्फ चार दिनों में कोरोना पॉजीटिव मरीज की रिपोर्ट निगेट्वि लाने में सफलता हुई है. उन्होंने कहा है कि होम्योपैथी की दवा को रोग प्रतिरोधक के तौर पर सामान्य लोग भी ले सकते हैं, क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता.

यह भी पढ़ें :

15 मई को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

संस्था की प्रदेश सचिव डॉ. ज्योति रानी मुदुली ने बताया कि आयुष मंत्रालय और इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च ने कोविड-19 के इलाज पर शोध के लिए आगरा-कुबेरपुर स्थित नेमिनाथ होम्योपैथिक कॉलेज को अनुमति प्रदान की गई थी. जिस पर अमल करते हुए बीते मंगलवार को कोरोना के मरीजों पर होम्योपैथिक दवाओं का परीक्षण शुरू किया गया.
डॉ. प्रदीप गुप्ता का कहना है कि कोविड-19 के इलाज में जहां पॉजिटिव मरीज को निगेटिव होने में 14 से 18 दिन लगते हैं, वहीं होम्योपैथिक दवाओं का प्रयोग कर सिर्फ चार दिनों में कोरोना पॉजीटिव मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव लाने में उन्हें सफलता मिली है.

यह भी पढ़ें :

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, YONO के जरिये नहीं दिये जा रहे हैं इमरजेंसी लोन

आईएचआरओ के स्टेट मीडिया प्रभारी विजय हिशीकर ने बताया है कि संस्था के वर्ल्ड चेयरमेन डॉ. नेमसिंह प्रेमीजी, नेशनल डायरेक्टर सरस्वती धानेस्वर, स्टेट प्रेसीडेंट आदित्य चंद्राकर, जनरल सेक्रेटरी नीलेश गुप्ता, स्टेट सेक्रेटरी प्रतिमा डे व स्टेट सेक्रेटरी ज्योति रानी, रायपुर प्रेसीडेंट डॉ. आशीष बिसेन की ओर से स्वास्थ्य संचालक-छत्तीसगढ़ शासन निहारिका बारीक को पत्र प्रेषित कर छत्तीसगढ़ में कोविड-19 की प्रतिरोधक होम्योपैथी दवा आर्सेनिक अल्ब 30 के वितरण को मंजूरी दिए जाने और रिसर्च की अनुमति प्रदान करने की मांग की गई है. जिस पर विभाग द्वारा विशेषज्ञों से परामर्श कर त्वरित निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया गया है. आईएचआरओ ने अपने पत्र में राज्य शासन को दवा के वितरण व अन्य सेवाओं में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का वचन भी दिया है.

यह भी पढ़ें :

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में और अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा : नरेंद्र मोदी

इन दवाओं से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

नगर के वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. उपेंद्र त्रिवेदी ने बताया होम्योपैथी दवाएं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं- आर्सेनिक अल्बम, ब्योर्नीया अल्बम, जेल्सिमियम, अन्तिमोनियम टार्टरिकम, इपातोरियम पर्फ, फेरम फोस, एलियम सिपा, नक्स वोमिका, चाइना, इन्फ्लुएन्जिनम, फॉस्फोरस, एकोनाईट इत्यादि. ये दवाइयां लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

यह भी पढ़ें :

देश में कोरोना के 100 दिन, जानिए क्या खोया और संभावित नुकसान पर कितना काबू पाया?

Related Articles