हिमाचल: आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर EC ने विधानसभा स्पीकर को भेजा नोटिस

नई दिल्ली (एजेंसी)। चुनाव आयोग ने पच्छाद उपचुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस भेजा है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल (Dr. Rajiv Bindal) द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की थी। इसी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना पक्ष रखने को कहा है। विधानसभा अध्यक्ष पर बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करने के आरोप लगे हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने विधानसभा अध्यक्ष पर चुनाव प्रचार करने का आरोप लगाया था। राठौर का कहना है कि व संवैधानिक पद पर रहते हुए ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन वह चुनाव प्रचार कर रहे हैं। राठौर ने आरोप लगाया कि ठाकुरद्वार में कांग्रेस की जनसभा स्थल के पास ही राजीव बिंदल भी चुनाव सभा करते हुए पाए गए। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को अपने पद की मर्यादा का ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले भी विधानसभा अध्यक्ष द्वारा चुनाव प्रचार करने की शिकायत की गई थी। चुनाव आयोग को उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

बता दें कि ठाकुरद्वार में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने डॉ. राजीव बिंदल के खिलाफ मुर्दाबाद और गो-बैक के नारे लगाए थे। बिंदल के खिलाफ नारेबाजी के दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, पूर्व मंत्री व सोलन के विधायक डॉ. धनीराम शांडिल, पूर्व मंत्री कुलदीप सिंह, पूर्व विधायक डॉ. वीरू राम, कुंजना सिंह आदि भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि डॉ. राजीव बिंदल सिरमौर के नाहन से BJP के विधायक हैं। इस इलाके में उनका खासा प्रभाव है। वह पांचवीं बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं और इससे पहले भाजपा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।

Related Articles