सावन माह : कैसे करें सर्व सिद्धि के लिए शिव की पूजा

ज्योतिषाचार्य डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे

(अविरल समाचार) सावन का पवित्र माह प्रारंभ हो चूका हैं. ये मान्यता हैं की इस समय महादेव पृथ्वी लोक में भ्रमण करते हैं. इस माह में जो भी भक्त भगवान शिव की पूजा सच्चे मन से करता है उसे मनवांछित फल प्रदान करते हैं जानिए कैसे प्रसन्न कर सकते हैं आप भगवान शिव को. और क्या हैं मन्त्र.

1. स्वयं के भवन की प्राप्ति, आर्थिक लाभ और ऋण मुक्ति हेतु: शिवजी का बेल के रस से अभिषेक करें। सूपा और काला छाता किसी भी सोमवार को दान कर मंत्र ‘‘धन समृद्धि प्रदाय श्रीमन महदेवाय नम:’’ का जाप प्रतिदिन करें।

2. शीघ्र विवाह हेतु: प्रत्येक श्रावण सोमवार को युवक केसर युक्त दूध से और युवतियां अनार के रस से शिवजी का अभिषेक करें। पूरे श्रावण मास में प्रतिदिन ‘ह्रीं ह्रीं गिरिजा पतये शिवशंकराय ह्रीं ह्रीं’’ मंत्र का जाप 108 बार करें।

3. रोजगार की प्राप्ति के लिये: सर्प का पूजन करने के पश्चात शिव जी का अभिषेक कर एक कमल का पुष्प अर्पित करें। ‘ह्रीं शम्भवाय ह्रीं’ मंत्र से प्रतिदिन शिवजी का जल से अभिषेक करें।

4. विध्यार्थी: प्रत्येक श्रावण सोमवार को 11 बेल पत्र पर लाल चन्दन लगाकर शिव चालीसा का पाठ करने के उपरांत अर्पित करें। प्रतिदिन ‘शिवशंकराय ह्रीं’ मंत्र का जाप करें।

Related Articles