सत्ता का महासंग्राम 2019: चुनाव आयोग का झटका, मायावती व योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार पर रोक

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला करते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व बसपा सुप्रीमो मायावती के चुनाव प्रचार करने पर क्रमश: 72 घंटे व 48 घंटे की रोक लगा दी है। दोनों नेताओं पर चुनाव प्रचार के अपने भाषण में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई गई है।

गौरतलब है कि इस समय लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का आगाज हुआ है और साथ ही नेताओं के विवादित ही नहीं अशालीन और आपत्तिजनक टिप्पणियों का सिलसिला भी लगातार बढ़ता जा रहा है।

ऐसे में इन विवादित बयानों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार किया है। एक मामले की सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट से फटकार लगाई है।

कोर्ट ऐसे मामलों पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है और मंगलवार सुबह 10:30 बजे तक जवाब मांगा है। इस दौरान चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों को भी कोर्ट में हाजिर रहने को कहा है।

कोर्ट ने चुनाव आयोग के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आप ऐसे मामलों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। आपने ऐसे बयानों पर कुछ नहीं किया। आपको इन बयानों पर जरूर कार्रवाई करनी चाहिए। लेकिन आपने कुछ नहीं किया। अदालत जानना चाहती है कि चुनावी अभियान के दौरान चुनाव आयोग भड़काऊ बयान देने वालों के खिलाफ क्या कार्रवाई कर सकती है।

Related Articles