कोरोना वायरस : संक्रमण रोक सकता है सर्जिकल मास्क, इन्फ्लुएंजा के प्रकोप को रोकने में रहा है कारगर

नई दिल्ली(एजेंसी) कोरोना वायरस (Covid-19) :सर्जिकल मास्क पहनने से कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है। नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित शोध में यह दावा किया गया है। दरअसल, अब तक सर्जिकल मास्क का उपयोग इन्फ्लूएंजा वायरस के प्रसार को कम करने की रणनीति के रूप में किया गया है, लेकिन कोरोना वायरस सहित अन्य वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इस मास्क के इस्तेमाल पर बहुत कम जानकारी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :-

राज्य सरकारों के अनुरोध पर लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है मोदी सरकार, ANI के हवाले से खबर

शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन के लिए सांस में समस्या वाले वायरल संक्रमण से पीड़ित 246 लोगों पर यह शोध किया। इन में से कुछ लोगों को सर्जिकल मास्क पहनाकर और कुछ को बिना मास्क पहनाए गेसुंडाइट मशीन में रखा गया। यह मशीन वायरस के सापेक्ष मात्रा की तुलना करती है।

यह भी देखें :-

सनी लियोन का बोल्ड फोटो शूट सोशल मीडिया में मचा रहा धूम, देखें फोटो

शोधकर्ताओं ने पाया कि संक्रमित 111 लोगों से मास्क ने पीड़ित की छींक की बूंदों को बड़ी मात्रा में बाहर आने से रोका, जिससे अन्य लोगों में वायरस के फैलने की आशंका का प्रतिशत बेहद कम हो गया। यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के शोधकर्ताओं के मुताबिक, फिलहाल यह पता लगाने के लिए भी एक शोध की आवश्यकता है कि क्या सर्जिकल मास्क कोरोना वायरस के करीबी सार्स-सीओवी-2 के प्रसार को भी रोक सकता है या नहीं।

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया फोन, सोनिया गांधी ने दिए 5 सुझाव, पढ़ें क्या ?

Related Articles