विश्वकप 2019: BANvAFG – शाकिब के गेंद-बल्ले के दोहरे प्रदर्शन से जीता बांग्लादेश, सेमीफाइनल की उम्मीद बरक़रार

साउथम्पटन (एजेंसी)। शाकिब अल हसन के शानदार प्रदर्शन के कारण बांग्लादेश ने अफगानिस्तान टीम को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों जीवंत बनाये रखा। शाकिब ने अर्धशतक और पांच विकेट का अनोखा डबल बनाया। इस मैच में मुशफिकुर रहीम ने बड़ी अर्धशतकीय पारी खेली जिसके कारण बांग्लादेश ने सोमवार को अफगानिस्तान को 62 रनों से हरा दिया।

बांग्लादेश के रहीम (87 गेंदों पर 83 रन) और शाकिब (69 गेंदों पर 51 रन) ने इस मैच में अर्धशतक ठोका। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद बांग्लादेशी टीम ने सात विकेट पर 262 रन बनाए। शाकिब ने बाद में गेंदबाजी में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दस ओवर में 29 रन देकर पांच विकेट लिए। मैच में अफगानिस्तान ने 47 ओवर में 200 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभायी।

बांग्लादेश की यह सात मैचों में यह तीसरी जीत है जिससे उसके सात अंक हो गये हैं और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। अफगानिस्तान की यह लगातार सातवीं हार है।

मैच के दौरान पिच काफी स्लो थी। ऐसे में रन बनाना आसान नहीं था। अफगानिस्तान के आफ स्पिनर मुजीब उर रहमान (39 रन देकर तीन) ने भी बल्लेबाजों को बांधे रखा लेकिन राशिद खान (दस ओवर में 52 रन) प्रभाव नहीं छोड़ पाये। अफगानिस्तान के बल्लेबाजों में समीउल्लाह शिनवारी ने नाबाद 49 और कप्तान गुलबदीन नायब ने 47 रन बनाये।

नायब खुद पारी का आगाज करने के लिये उतरे। उन्होंने रहमत शाह (24) के साथ पहले विकेट के लिये 49 रन की साझेदारी निभायी लेकिन स्पिनरों के आक्रमण पर आने के बाद उनकी परेशानी शुरू हो गयी। रहमत ने शाकिब के पहले ओवर में ही अपनी गलती से विकेट गंवाया।

यही नहीं शाकिब किसी एक विश्व कप में 400 से अधिक रन और दस या इससे अधिक विकेट लेने वाले पहले आलराउंडर भी बने। शाकिब फिर से अच्छी लय में दिखे। वह टूर्नामेंट में पांचवीं बार 50 रन की संख्या पार करने में सफल रहे। इस बीच एक बार डीआरएस के सहारे उन्हें जीवनदान भी मिला लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वह पारी लंबी नहीं खींच पाये।

Related Articles