राष्ट्रपति कोविंद आज 11 बजे संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे, बताएंगे मोदी के ‘नए भारत’ का विज़न

नई दिल्ली (एजेंसी)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे। वह सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे। जैसे की परंपरा रही है नई लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते है। राष्ट्रपति अपने अभिभाषण में सरकार की भावी योजनाओं और उसके एजेंडे को देश के सामने रखते है।

उम्मीद की जा रही है अपने संबोधन में राष्ट्रपति 2022 तक नरेन्द्र मोदी के नये भारत बनाने की रुपरेखा देश के सामने रखेंगे जिसमें कृषि, रोजगार, सुरक्षा और विदेशी नीति जैसे मुद्दे शामिल किये जाएंगे। राष्ट्रपति के अभिभाषण खत्म होने के आधे घंटे बाद लोकसभा और राज्यसभा फिर बैठेगी। उसके बाद उनके अभिभाषण की प्रति पटल पर रखने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित हो जाएगी।

गौरतलब है कि राज्यसभा का सत्र भी आज से शुरु हो रहा है। जबकि लोकसभा का सत्र 17 जून को शुरु हुआ था। संसद का यह सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। 4 जुलाई को वित्त मंत्रालय का आर्थिक सर्वेक्षण आएगा। जबकि 5 जुलाई को पहली बार महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसद के सभी सदस्यों के लिए डिनर की मेजबानी करेंगे। डिनर शाम 7 बजे अशोका होटल में होगा। यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री पिछले महीने नई सरकार बनने के बाद सभी सांसदों से मिलेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को एक देश, एक चुनाव समेत कई मुद्दों पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।

बैठक से कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने किनारा कर लिया। हालांकि वाम दल और एनसीपी इसमें शामिल हुई। कांग्रेस ने बैठक में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया वहीं, बीएसपी अध्यक्ष मायावती, टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल भी बैठक में शामिल नहीं हुए।

Related Articles