राशिफल : मिथुन, तुला और धनु राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

नई दिल्ली(एजेंसी): मेष राशि वाले आज सभी कार्यों को समय पर पूरा करने में व्यस्त रहेंगे. परिवार और मित्रों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. वृष राशि वाले आज कोई भी कार्य जल्दबाजी में न करें. मिथुन राशि वाले आज दूसरों से अपने कार्य निकलवाने में सफल रहेंगे. कर्क राशि वाले क्रोध से बचें और सेहत पर ध्यान दें.

मेष- आज के दिन अपने काम के प्रति अधिक समर्पण दिखाने की जरूरत होगी. पेंडिंग काम निपटाने की कोशिश करें. आज गुस्से के कारण मूड ऑफ रह सकता है. कारोबार में घाटे की आशंका है. हिसाब-किताब या निवेश में पूरी सतर्कता बरतें. युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए और अधिक परिश्रम करने की जरूरत है. सामाजिक तौर पर सक्रियता बढ़ानी होंगी. स्वास्थ्य को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की कुछ विशेष सावधानी बरतें, शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती है. जीवनसाथी अचानक बीमार पड़ सकते हैं. देवी मां को लाल जोड़ा चढ़ाएं, इससे घर परिवार खुशियां और आपके मन को भी शांति मिलेगी.

वृष- आज के दिन खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सेल्फ मोटिवेट रहें. देवी मां के श्रृंगार की ज़िम्मेदारी आपको लेनी चाहिए जितना हो सके दुर्गा जी की मूर्ति को सजाएं. आज खर्च बढ़ने के आसार हैं. रियल स्टेट का कारोबार करने वालों को फायदा होगा. युवाओं और विद्यार्थियों को करियर और शिक्षा के लिहाज से आलस्य से दूर रहना चाहिए. गुरुओं का सम्मान करें, उनसे मार्गदर्शन लें. बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें. बीमार पड़ने की आशंका है. इंफेक्शन आदि पर डॉक्टर की सलाह लिए बगैर कोई दवा न दें. आज पिता नाराज रह सकते हैं, कोशिश करें खुद पहल कर समस्या का निदान करें.

मिथुन- आज के दिन कामकाज की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, ध्यान रहें अधिक तनाव से स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा. ऑफिस के कार्यों को पूरा करने के लिए खुद को मल्टी टास्किंग बनाएं. कारोबारी नए व्यापार या पूंजी निवेश के लिए प्लानिंग कर सकते हैं. युवा अजनबियों की बातों में न आएं, बल्कि करियर पर फोकस बनाएं रखने वाला समय है. विद्यार्थी पढ़ाई में और परिश्रम करें, जल्द सफलता मिलेगी. हेल्थ में खानपान और रहन-सहन में अचानक कोई बदलाव करने से बचना चाहिए. माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है.घर में पूजा पाठ करते हुए देवी मां को आज हरा रंग का वस्त्र पहनाएं.

कर्क- आज के दिन अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहना होगा, तो वहीं दूसरी ओर जरूरी काम समय पर निपटाने चाहिए. अपने मित्र और संपर्क दोनों में बढ़ोत्तरी की कोशिश करें. कारोबारी अपने सामान की गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास करें. युवाओं को करियर में असमंजस की स्थिति महसूस हो सकती है. स्वास्थ्य को लेकर आज निश्चिंत रहने का दिन है. स्वास्थ्य की दृष्टि से मनपसंद भोजन कर सकते हैं, अन्य स्थितियां सामान्य रहने वाली है. नकारात्मक ग्रह रिश्ते में खटास पैदा कर सकते हैं. कोशिश करें कि परिवार में किसी बात पर बहस न हो. नवरात्रि के शुभ अवसर पर दुर्गा मां को सफेद रंग के फूलों से श्रृंगार करें.

सिंह- आज के दिन आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहकर परिवार और करियर के निर्णय ले सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों का सहयोगियों के साथ कंपटीशन की स्थिति रहने वाली है, लेकिन किसी से व्यक्तिगत मनमुटाव न करें. व्यापार में सतर्क रहने की जरूरत है. प्रतिस्पर्धी पीछे छोड़ने के लिए अनैतिक कदम उठा सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर कॉस्मेटिक का कारोबार कर रहे हैं तो उसमें लाभ की संभावना है. सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो परिश्रम बढ़ाएं, ग्रहों की स्थिति सफलता तक ले जाएंगी. सेहत को लेकर आज चिंतित न हो. परिवार के साथ समय बिताएं, संध्या के समय घर में मंगल आरती आयोजित करें.

कन्या- आज के दिन प्रगति के पथ पर दौड़ने के बहुत अच्छे अवसर मिलेंगे, इन अच्छे अवसर को हाथ से जाने न दें. ऑफिस के कामकाज में ध्यान बढ़ाएं और समय पर उसे पूरा करें. बैंकिंग सेक्टर के लोगों के लिए विशेष लाभ पाने वाला दिन है. बिजनेस से जुड़े लोग अत्यधिक सोच समझकर कर व्यापारिक कदम उठाने चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर आपको कोई विदेशी कंपनियों से लाभ मिल सकता है. चिंता मुक्त रहें, आपके स्वास्थ्य में कोई परेशानी की संभावना नहीं लग रही है. घर में सभी की जरूरतों का ख्याल रखना होगा. देवी मां को पिस्ते से बनी मिठाई का भोग लगाएं.

तुला- आज का दिन आर्थिक तौर पर काफी फायदेमंद होने वाला है. कारोबार में निवेश हो, पढ़ाई में उच्च शिक्षा हो या नौकरी में प्रोमोशन. हर जगह से शुभ समाचार की संभावनाएं बन रही हैं. नौकरी पेशा लोगों का तबादला हो सकता है, ऐसे में पैकेज को महत्व देना समझदारी होगी नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी दिन शुभ रहेगा. युवा वर्ग देवी उपासना जरूर करे, उनका ध्यान करें पाठ आदि करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं. सेहत को लेकर थोड़ी सतर्कता बरतें. वरिष्ठ लोगों से किसी भी तरीके की बहस से बचें. सफेद और सुगंधित फुलों से देवी का श्रृंगार करें.

वृश्चिक- आज दिन की शुरुआत देवी उपासना से करें. मां को लाल रंग की चुनरी, लहंगा चढ़ाएं. भविष्य की कार्ययोजनाएं बनाते वक्त लंबी अवधि पर फोकस करें, लाभप्रद रहेंगी. नौकरी या खुद का व्यवसाय कर रहे लोगों को प्रगति के मौके मिलेंगे. लेकिन वहीं दूसरी ओर बुद्धि और बल पर कारोबार करने वालों को परेशानी आ सकती है. आईटी सेक्टर के युवाओं को अपने प्रोजेक्ट में की गई मेहनत का आज परिणाम मिल सकता है. स्वास्थ्य को लेकर आज हृदय रोगी सतर्क रहें, अत्यधिक तनाव न लें. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है. घर में विवाह योग्य संतान है तो उसके लिए अच्छा रिश्ता आ सकता है.

धनु- आज का दिन आपके लिए सुख-समृद्धि और उन्नति लेकर आने वाला होगा. ऑफिशियल स्थितियों की बात की जाएं तो वर्तमान समय में पदोन्नति मिलने की पूरी संभावना है. कारोबारी सक्रिय रहें, रुके हुए काम फिर से बनते हुए नजर आ रहें हैं. युवाओं को पढ़ाई और करियर पर फोकस बढ़ाने का सही समय है, इधर-उधार ध्यान न भटकाते हुए सही समय का लाभ उठाएं. हेल्थ में अगर किसी पुरानी बीमारी से परेशान हैं तो आज कुछ सतर्कता बरतने की जरूरत है. संतान के साथ कुछ समय बताएं, यदि वह बड़े हैं तो उनसे महत्वपूर्ण विषयों पर बात करें. मां दुर्गा को केसर वाली खीर का भोग लगाएं.

मकर- आज के दिन स्वयं को साबित करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर कठोर मेहनत के आधार पर अच्छे भविष्य को बना पाएँगे. बॉस को किसी भी बहस में तीखी प्रतिक्रिया न दें. कोई नया प्रोजेक्ट हाथ में आया है तो पूरी सतर्कता और समर्पण के साथ काम करें, लापरवाही नुक़सानदेह हो सकती है. कपड़ा कारोबारियों को मुनाफा होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से छोटी-मोटी परेशानियों को इग्नोर करें, बिस्तर पकड़ लेने से तकलीफ और बढ़ेगी. वर्तमान समय में घर में अनुशासन बनाए रखने की जरूरत है. घर में मंदिर की साफ-सफाई और सजावट की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.

कुम्भ- आज विशेष तौर पर अपनी वाणी पर संयम रखने का दिन है, क्योंकि आपकी वाणी कार्य बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है. टारगेट बेस्ड काम करने वालों को लिए दिन शुभ है. तो वहीं दूसरी ओर नौकरी की तलाश कर रहें लोगों को नई नौकरी भी मिलने की संभावना बन रही है. व्यापारियों को बड़े आर्थिक मामलों में सतर्कता से कदम बढ़ाने की जरूरत है. विद्यार्थी कमजोर विषयों को लेकर परेशानी महसूस कर सकते हैं. स्वास्थ्य में सर्दी जुकाम पर एहतियात बरतें, महामारी को लेकर भी अलर्ट रहें. परिवार की जिम्मेदारियों के लिए चिंता बरकरार रहेगी. नीले फूलों से देवी मां का श्रृंगार करें.

मीन- आज अपने संपर्कों को आजमाने का दिन है, जो कि भविष्य में फायदेमंद होंगे. ऐसा कोई काम न करें, जिससे सम्मान को ठेस पहुंचे. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो यदि आप टीम को लीड करते हैं तो अधीनस्थों को एकजुट कर चलें, उनकी राय को महत्व देने से लाभ होगा. व्यापारियों को अच्छा लाभ पाने के लिए प्रचार प्रसार बढ़ाने की जरूरत है, इसके लिए संपर्कों की मदद भी ली जाती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सतर्क रहें, चिंता और क्रोध अचानक तबीयत में गिरावट करेगी. परिवार में शांति रखें. सबसे अच्छा बर्ताव करें. मां दुर्गा को पीले रंग का वस्त्र पहनाएं और मंगल आरती करें.

Related Articles